विज्ञापन
This Article is From Sep 18, 2023

मानो या न मानो! चीज लवर्स हो जाएं खुश, आपके ब्रेन को हेल्दी बनाने में मदद करता है Cheese, स्टडी में हुआ खुलासा

एक स्टडी में पता लगा है कि आपकी डाइट में एक बदलाव आपके ब्रेन को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है.

मानो या न मानो! चीज लवर्स हो जाएं खुश, आपके ब्रेन को हेल्दी बनाने में मदद करता है Cheese, स्टडी में हुआ खुलासा
चीज आपके खाने के स्वाद को और बढ़ा सकता है.

क्या आप भी काफी लंबे समय से यह सोचकर चीज को खाने से बच रहे हैं कि ये सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होती है बल्कि इसकी वजह से आप मोटे हो सकते हैं और यह आपके हेल्थ को डैमेज भी कर सकता है.  लेकिम क्या ऐसा सच है कि इसको खाना आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है? अगर हाँ, तो अब आपको अपनी इस सोच को बदलने का समय आ गया है. बता दें कि चीज का एक पीस न सिर्फ आपके खाने के स्वाद को बेहतर बनाता है बल्कि आपके दिमार को भी बेहतर काम करने में भी मदद करता है. जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा. जर्नल न्यूट्रिएंट्स में पब्लिश एक हालिया स्टडी से पता चलता है कि चीज आपके ब्रेन हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपनी डाइट में चीज को शामिल कर सकते हैं. 

चीज और ब्रेन हेल्थ में क्या संबंध है (Cheese And Brain Health: What's The Link Between The Two)

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो, आज के समय में अल्जाइमर एक ऐसी समस्या है जिससे कुछ न कुछ लोग ग्रसित होते ही हैं, पूरी दुनिया में ये एक हेल्थ प्रॉब्लम बन गई है. खराब लाइफस्टाइल और खानपान में लापरवाही इसका मेन कारण हो सकता है.  इस स्टडी में ये भी पता लगा है कि आपकी डाइट कैसे आपके ब्रेन को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकती है. रिसर्च टीम मे टोक्यो, जापान के 65 साल और उससे अधिक आयु के 1,516 पार्टिसिपेंट्स पर रिसर्च किया. जिसमें उनकी खान-पान की आदतों को लेकर, उनके डेली रूटीन और एक्सरसाइज हर चीज को मॉनिटर किया गया. 

यह भी पढ़ें: फैक्ट्री में इस तरीके से बन रहे थे गोल-गप्पे, वीडियो हुआ वायरल तो लोगों के उड़ गए होश

स्टडी के आखिर में पाया गया कि जो पार्टिसिपेंट्स नियमित रूप से चीज खाते थे, उन्हें चीज़ें बेहतर ढंग से याद रहने की संभावना ज्यादा थी. यह भी पाया गया कि लोगों का एक स्पेशल ग्रुप, जो नियमित रूप से अपनी डाइट में चीज को शामिल करता था वो कई प्रकार के खाने खा रहा था. स्टडी में कहा गया है, "हालांकि यह स्टडी अभी जापानी समुदाय में रहने वाले वृद्ध वयस्कों के क्रॉस-सेक्शनल डेटा का विश्लेषण था, लेकिन रिजल्ट बताते हैं कि कई भ्रमित करने वाले कारकों के समायोजन के बाद भी पनीर का सेवन कम संज्ञानात्मक कार्य के साथ विपरीत रूप से जुड़ा हुआ है।"

Add image caption here

Photo Credit: iStock

इन तरीकों से चीज को अपनी डाइट में कर सकते हैं शामिल:

यह भी पढ़ें: स्ट्रीट वेंडर को मोमोज बनाते देख लोगों के उड़ गए होश, बोले- अब तो कभी नहीं खाएंगे

1. चीज टोस्ट:

बिना किसी झंझट के एक ब्रेड स्लाइस पर अपना पसंदीदा चीज लगाएं और अपनी पसंदीदा टॉपिंग को रखें आपका चीज ब्रेड टोस्ट बनकर तैयार है.

2. चीज सलाद:

सलाद सेहत के लिए लाभदायी होता है. अब बात जब चीज की है तो आपको अपने इस सब्जियों से भरे बाउल में कुछ चीज के पीस को एड करना है. आप चाहें तो पनीर को ग्रेट करके भी इसमें मिला सकते हैं. 

इसके अलावा आप पिज्जा, पास्ता या अपनी किसी पसंदीदा चीज के साथ भी इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस अपनी पसंदीदा चीज को लेना है और चीजों के साथ मिलाकर या उससे चीजें बनाकर खाना है.

नोट: खाने से जुड़े से सजेशन इस स्टडी का हिस्सा नहीं हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आज क्या बनाऊं: बच्चों से लेकर बड़ों तक की है फेवरेट, ब्रेकफास्ट ही नहीं लंच में भी कर सकते हैं ट्राई, नोट करें आसान रेसिपी
मानो या न मानो! चीज लवर्स हो जाएं खुश, आपके ब्रेन को हेल्दी बनाने में मदद करता है Cheese, स्टडी में हुआ खुलासा
मैगी खाने के नुकसान सोचकर हो जाते हैं परेशान, तो बची हुई रोटी से बस दो म‍िनट में बनाएं ये हेल्‍दी नूडल्स
Next Article
मैगी खाने के नुकसान सोचकर हो जाते हैं परेशान, तो बची हुई रोटी से बस दो म‍िनट में बनाएं ये हेल्‍दी नूडल्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com