अब बिना खाना छोड़े भी कम हो जाएगा बढ़ा हुआ वजन, बस इन बातों का रखना है ध्यान

अगर हम आपसे कहें कि आपको वजन कम करने के लिए खाना छोड़ने की जरूरत नही है तो क्या आपको इस बात पर विश्वास होगा. जी हां दरअसल आप 5 टाइम खाना खाकर भी वेट लॉस कर सकते हैं. यहां जानिए कैसे.

अब बिना खाना छोड़े भी कम हो जाएगा बढ़ा हुआ वजन, बस इन बातों का रखना है ध्यान

Weight Loss Diet Chart: 5 टाइम खाना खाकर भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं.

Weight Loss Diet Chart: बढ़ा हुआ वजन जिसे कम करने के लिए लोग अक्सर खाना-पीना छोड़ देते हैं. आजकल कई तरह के डाइट प्लान आ रहे हैं जिसनें खाना बंद कर के वजन कम किया जाता है. कीटो डाइट से लेकर इंटरमिटेंट फास्टिंग तक कई तरह के डाइट प्लान हैं जिनको लोग वजन कम करने के लिए यूज करते हैं. कई बार पाया जाता है कि लोग वजन कम करने के लिए खाना बिल्कुल छोड़ देते हैं जबकि ऐसा नहीं है कि आपको वेट लॉस करने के लिए खाना छोड़ना पड़े. बल्कि आपको अच्छा खाना खाने की जरूरत होती है. अगर आप सही मात्रा में सही भोजन खाते हैं तो ये आपके वजन को बढ़ने से रोकने के साथ ही आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में भी मदद करेगा. तो आइए जानते हैं कि आपको वजन कम करने के लिए कैसी डाइट का सेवन करना चाहिए.

वजन कम करने के लिए हमें अपनी डाइट में प्रोटीन, फैट, कार्ब और फाइबर को सही संतुलन में खाना चाहिए. हमें ऐसी डाइट को चूज करना है जिसमें प्रोटीन ज्यादा, कार्ब मीडियम और फैट बिल्कुल लो होना चाहिए.

बता दें कि दिन में 5 बार खाना खाकर भी आप अपने वजन को कंट्रोल रख सकते हैं. इससे आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और आपका पेट पूरे दिन भरा रहता है. इसका मतलब साफ है कि आपको वजन कम करने के लिए खाना छोड़ने की जरूरत नही हैं. आपको बस वेट लॉस के लिए अच्छा डाइट प्लान चुनना है.

गर्मियों में क्या है दूध पीने का सही तरीका, ठंडा या गर्म कैसा दूध पीना है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद

तो आइए जानते हैं कि आपको किस तरह की डाइट का सेवन करना चाहिए जो आपके वजन को कम करने में आपकी मदद करेगा और आपकी बॉडी टाइप, एक्टिविटी और हार्मोंस पर भी डिपेंट करेगा कि आपका वजन कितना कम होता है.

ब्रेकफास्ट

आप अपने ब्रेकफास्ट में 40-50 ग्राम ओट्स. बैरीज और ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं.

स्नैक्स 

आप स्नैक्स में सेब, पीनट बटर या अलमंड बटर को शामिल कर सकते हैं. 

इस तरीके से करेंगे खीरे का सेवन तो तेजी से कम होगा बढ़ा हुआ वजन, जानें सेवन का सही समय और तरीका

लंच 

आप लंच में ग्रिल्ड चिकन लगभग 120 ग्राम, चिकन ब्रेस्ट 150 ग्राम या पनीर और थोड़ी मात्रा में चावल और सलाद को शामिल कर सकते हैं.

इवनिंग स्नैक्स 

शाम को नाश्ते में आप ग्रीक योगर्ट, शहद और बैरीज को मिलाकर खा सकते हैं.

डिनर

रात को खाने में आप क्विनोऔ और सलाद के साथ मछली या एग व्हाइट्स का सेवन भी कर सकते हैं.

ध्यान रखें कि किसी भी डाइट प्लान को अपनाने से पहले किसी डाइटिशियन की सलाह जरूर लें. इसके साथ ही आपको अपने रूटीन में एक्सरसाइज को भी शामिल करना है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)