विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 21, 2023

गर्मियों में क्या है दूध पीने का सही तरीका, ठंडा या गर्म कैसा दूध पीना है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद

Right Way to Drink Milk: दूध का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इससे मिलने वाले सभी लाभों का फायदा उठाने के लिए आपको इसका सही तरीके से सेवन करने का तरीका भी मालूम होना चाहिए.

Read Time: 4 mins
गर्मियों में क्या है दूध पीने का सही तरीका, ठंडा या गर्म कैसा दूध पीना है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद
दूध गर्म पीना चाहिए या ठंडा.

Best way to drink milk in summer: दूध पीना हमेशा ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. छोटे बच्चे हों या फिर बुजुर्ग हर उम्र के लोगों के लिए इसका सेवन फायदेमंद ही होता है. दूध में कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचाने में मदद करते हैं. गर्मियां, सर्दियां हों या बारिश का मौसम हेल्दी रहने के लिए इसका सेवन हर मौसम में ही किया जाता है. दूध पीने के फायदों के बारे में तो सब लोग जानते ही हैं लेकिन बहुत कम लोगों को इसको पीने का सही तरीका मालूम होगा. दरअसल, हर मौसम में दूध पीने का तरीका भी काफी अलग होता है. दूध पीने के सही तरीके से आप उसका ज्यादा लाभ उठा पाएंगे. तो आइए जानते हैं गर्मियों में दूध पीने का सही तरीका क्या है.

Rakshabandhan 2023: इस त्योहार पर बनाएं घेवर, आसानी से बनकर होगा तैयार, यहां जानें रेसिपी

गर्मियों में ठंडा दूध पिएं या गर्म

वैसो तो दूध को ठंडा और गर्म दोनों ही तरीकों से पिया जा जा सकता है. लेकिन बात जब गर्मियों की आती है तो इस मौसम में ठंडा दूध पीना की सलाह दी जाती है. गर्मियों में ठंडा दूध पीना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आप गर्म दूध नहीं पी सकते हैं लेकिन गर्म मौसम के चलते ठंडे दूध को पीने से ज्यादा फायदा मिल सकता है. आइए जानते हैं गर्मियों में ठंडा दूध पीने के फायदे.

एसिडिटी को कम करे

गर्मियों के अमूमन लोगों को एसिडिटी की समस्या हो जाती है. ऐसे में यदि गर्म दूध का सेवन किया जाए तो ये समस्या और बढ़ सकती है.ऐसे में एसिडिटी जैसी समस्या को रोकने के लिए  ठंडे दूध का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

शरीर को ठंडक प्रदान करे

गर्मियों में गर्म दूध पीने से आपके शरीर में गर्मी और बढ़ सकती है. वहीं यदि आप ठंडे दूध का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद रखने में मदद कर सकता है. 

नेचुरल तरीके से अपने आप कम हो जाएगा हाई यूरिक एसिड, बस आज से करना शुरू कीजिए ये 5 काम

पाचन को अच्छा बनाए

पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए भी ठंडे दूध का सेवन फायदेमंद हो सकता है.इसके लिए आप रूम टेंपरेचर पर रखे दूध का सेवन करें. 

दूध को उबालना जरूरी

गर्मियों में ठंडा दूध पीना ज्यादा फायदेमंद रहता है, लेकिन इसका मतलब यह नही है कि आप कच्चा दूध पिए. दूध को एक बार गर्म जरूर कर लें, उसके बाद ठंडा होने पर इसका सेवन करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आपको पता है कि अमेरिका में बैन है सरसों का तेल, वजह जानने के बाद आप भी इस्तेमाल करने से पहले सोचेंगे जरूर
गर्मियों में क्या है दूध पीने का सही तरीका, ठंडा या गर्म कैसा दूध पीना है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद
एयर इंडिया फ्लाइट के मील में निकली ब्लेड, फूड ऑथॉरिटी ने Air India की कैटरिंग फर्म को भेजा नोटिस
Next Article
एयर इंडिया फ्लाइट के मील में निकली ब्लेड, फूड ऑथॉरिटी ने Air India की कैटरिंग फर्म को भेजा नोटिस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;