क्या है विटामिन बी-6? क्यों है शरीर के लिए जरूरी, यहां जानें Vitamin B-6 से भरपूर फूड्स

Vitamin B-6 Rich Foods: विटामिन बी-6 जिसे पाइरिडोक्सिन भी कहा जाता है. विटामिन बी-6 की कमी से मूड, भूख, नींद आदि पर असर पड़ सकता है. आप अपनी डाइट में कई तरह की चीजों को शामिल कर विटामिन बी-6 की कमी को दूर कर सकते हैं.

क्या है विटामिन बी-6? क्यों है शरीर के लिए जरूरी, यहां जानें Vitamin B-6 से भरपूर फूड्स

Vitamin B-6: किसी भी तरह के विटामिन्स की कमी शरीर के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है.

खास बातें

  • विटामिन बी-6 की कमी से मूड, भूख, नींद आदि पर असर पड़ सकता है.
  • केला पोटैशियम, विटामिन बी-6 से भरपूर है.
  • गाजर में विटामिन बी-6 अच्छी मात्रा में पाया जा सकता है.

Vitamin B-6 Rich Foods: हमारे शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कई तरह के विटामिन्स और मिनरल की जरूरत होती है. किसी भी तरह के विटामिन्स की कमी शरीर के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है. और उन्हीं में से एक है विटामिन बी-6. आपको बता दें कि विटामिन बी-6 शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. लेकिन सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि आखिर विटामिन बी-6 है क्या. विटामिन बी-6 जिसे पाइरिडोक्सिन (Pyridoxine) भी कहा जाता है, बी कॉम्प्लेक्स विटामिन समूह के आठ विटामिनों में से एक है. विटामिन बी-6 की कमी से मूड, भूख, नींद आदि पर असर पड़ सकता है. शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए आप अपनी डाइट में कई तरह की चीजों को शामिल कर विटामिन बी-6 की कमी को दूर कर सकते हैं.

विटामिन बी-6 की कमी से होने वाली समस्याएं- Vitamin B-6 Deficiency Problems:

1. कमजोर इम्यूनिटी-

कमजोर इम्यूनिटी शरीर के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है. अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. शरीर में विटामिन बी-6 की कमी से इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. 

Okra Side Effects: इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए भिंडी का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

5i9nnhl

अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. होंठ का फटना-

कई लोगों में होंठ फटने की शिकायत देखी जाती है. अगर आपके भी होंठ फट रहे हैं तो आपके अंदर विटामिन बी-6 की कमी हो सकती है. क्योंकि विटामिन बी-6 के कारण होंठों का फटना और सूखापन साफ देखा जा सकता है. 

Jeera Benefits: जीरे को डाइट में शामिल करने के 4 बेहतरीन तरीके और फायदे

3. एनर्जी की कमी-

अगर आपको बार-बार थकान और कमजोरी महसूस हो रही है. यानि एनर्जी की कमी लग रही है तो हो सकता है कि शरीर में विटामिन बी-6 की कमी हो. क्योंकि विटामिन बी-6 की मात्रा कम होने से एनीमिया की समस्या भी हो सकती है. 

Red Grapes Benefits: लाल अंगूर को क्यों करना चाहिए डाइट में शामिल? यहां जानें 5 कारण

विटामिन बी-6 की कमी को दूर करने के लिए आप इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैंः

1. दूध-

दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है लेकिन दूध में सिर्फ कैल्शियम ही नहीं बल्कि विटामिन बी-6 भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. आप विटामिन बी-6 की कमी को दूर करने के लिए रोजाना एक गिलास दूध का सेवन कर सकते हैं.

2. केला-

केला पोटैशियम, विटामिन बी-6 से भरपूर है. रोजाना 2 केले का सेवन कर शरीर में विटामिन बी-6 की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

Tamarind Benefits: खट्टी-मीठी इमली के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल समेत मिलेंगे ये 6 कमाल के फायदे

3. गाजर-

सर्दियों में आने वाली फ्रेश गाजर एक ऐसी सब्जी है. जिससे कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. गाजर में विटामिन बी-6 अच्छी मात्रा में पाया जा सकता है. विटामिन बी-6 की कमी को दूर करने के लिए आप गाजर को सलाद, सूप, सब्जी और जूस के रूप में शामिल कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.