Tamarind Benefits: खट्टी-मीठी इमली के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल समेत मिलेंगे ये 6 कमाल के फायदे

Tamarind Health Benefits: इमली को कई तरह की रेसिपीज में में स्वाद और खट्टे-पन के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कुछ रेसिपी तो ऐसी हैं जिनकी इमली के बिना कल्पना भी नहीं की सकती है.

Tamarind Benefits: खट्टी-मीठी इमली के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल समेत मिलेंगे ये 6 कमाल के फायदे

Tamarind Benefits: खट्टी-मीठी इमली सिर्फ स्वाद में ही नहीं सेहत के गुणों से भी भरपूर है.

खास बातें

  • इमली विटामिन सी से भरपूर है.
  • इमली के सेवन से वजन घटा सकते हैं.
  • इमली के सेवन से हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं.

Tamarind Health Benefits: इमली का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. खट्टी-मीठी इमली सिर्फ स्वाद में ही नहीं सेहत के गुणों से भी भरपूर है. इमली को कई तरह की रेसिपीज में में स्वाद और खट्टेपन के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कुछ रेसिपी तो ऐसी हैं जिनकी इमली (Imli Ke Fayde) के बिना कल्पना भी नहीं की सकती है. आपको बता दें कि इमली में एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोकेमिकल्स है और विटामिन ए, सी, ई, के, बी 6, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इमली का सेवन करने से स्किन को हेल्दी रखने, वजन को कम करने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

यहां हैं इमली खाने के 6 फायदे- Here Are 6 Benefits Of Tamarind-Imli:

1. इम्यूनिटी-

इमली में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती हैं. लेकिन ध्यान रहे सीमित मात्रा में ही इमली का सेवन करें. 

Diabetes Healthy Diet: डायबिटीज को मैनेज करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

5i9nnhl

इमली में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. Photo Credit: iStock

2. वजन घटाने-

इमली फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है इसलिए ये आपके मेटाबॉलिज्म में बढ़ावा दे सकती है. इमली को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Millet Khichdi Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर है बाजरा खिचड़ी, यहां जानें फायदे और आसान रेसिपी

3. कोलेस्ट्रॉल-

इमली में अच्छी मात्रा में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड होते हैं और यही कारण है कि इमली एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है और आपके शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती है.

4. बालों-

बालों को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए हम कई तरह के शैम्पू, तेल आदि का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें हम डाइट में शामिल कर बालों को मजबूत और हेल्दी रख सकते हैं और उन्हीं में से एक है इमली.

5. स्किन-

इमली एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड्स और विटामिन सी और ए जैसे मिनरल्स का खजाना है. रोजाना इमली के सेवन से स्किन को हेल्दी रखने और फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद मिल सकती है. 

Healthy Flour Substitutes: मैदा हो गया है खत्म, कोई बात नहीं, किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल

6. हार्ट-

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए पोषण से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. हार्ट के मरीजों के लिए इमली का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इमली में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.