Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के बीज खाने के चार फायदे

Health Benefits Of Sunflower Seeds: सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. सूरजमुखी के बीजों को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इन्हें सिर्फ औषधी ही नहीं बल्कि डाइट में शामिल कर भी कई लाभ पा सकते हैं.

Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के बीज खाने के चार फायदे

खास बातें

  • सूरजमुखी के बीज खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं.
  • सूरजमुखी के बीज खाने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • सूरजमुखी के बीज कब्ज से छुटकारा दिलाने में मददगार.

Health Benefits Of Sunflower Seeds: सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. सूरजमुखी के बीजों को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इन्हें सिर्फ औषधी ही नहीं बल्कि डाइट में शामिल कर भी कई लाभ पा सकते हैं. असल में सूरजमुखी के बीज खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं. सूरजमुखी के बीज में आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. हमारे शरीर के लिए सूरजमुखी के बीज बहुत ही स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक माने जाते हैं. आज के समय में लोग हेल्थ को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं, और वो खुद को हेल्दी रखने के लिए डाइट में कई हेल्दी चीजों को शामिल करते हैं. आपको बता दें कि सिर्फ सूरजमुखी के बीजों को ही नहीं बल्कि अलसी, कद्दू, तिल और कई अन्य बीजों को भी स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है. सूरजमुखी के बीजों के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इन्हें आप रोस्ट करके, दूध के साथ, सलाद के साथ, या सब्जी के साथ ले सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको सूरजमुखी के बीज खाने के फायदे बताते हैं.

सूरजमुखी के बीज खाने के फायदेः (Surajmukhi Ke Bij Ke Fayde)

1. हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगारः

सूरजमुखी के बीज हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. सूरजमुखी में मैग्नीशियम के गुण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों को लिए लाभदायक माने जाते हैं. ये हड्डियों को मजबूत और जोड़ो के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

2. हार्ट को हेल्दी रखने में मददगारः

सूरजमुखी के बीज में विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है, जो हार्ट को कई खतरे से बचाने का काम कर सकते हैं. सूरजमुखी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को खून की धमनियों में जमने से रोक कर हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक जैसे खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है. 

s38jsuqg

सूरजमुखी के बीज में विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है Photo Credit: iStock

3. कब्ज से छुटकारा दिलाने में मददगारः

सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है. सूरजमुखी के बीज में काफी फाइबर होता है, जिससे कब्‍ज की समस्‍या में राहत मिल सकती है. 

4. स्किन को हेल्दी रखने में मददगारः

सूरजमुखी के बीज से तेल भी निकलता है और ये तेल आपके त्वचा को निखारने के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसके तेल में बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ने की क्षमता होती है. ये त्वचा को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Methi Water Benefits: रोजाना मेथी पानी पीने के 7 गजब के फायदे
Milk For Immunity: कोरोनाकाल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए दूध का ऐसे करें सेवन
Chicken Cutlet Pao: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें गोवा स्टाइल चिकन कटलेट पाओ
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे