Benefits Of Nigella Seeds: सर्दी-जुकाम और वायरल में फायदेमंद है कलौंजी का सेवन, जानें ये 6 बेहतरीन लाभ

Benefits Of Nigella Seeds: भारत के लगभग हर किचन में मिलने वाली कलौंजी. स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है. कलौंजी आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर, अमीनो एसिड और प्रोटीन से भरपूर होती है.

Benefits Of Nigella Seeds: सर्दी-जुकाम और वायरल में फायदेमंद है कलौंजी का सेवन, जानें ये 6 बेहतरीन लाभ

Nigella Seeds: कलौंजी का सेवन हार्ट जैसी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • डायबिटीज के रोगियों के लिए कलौंजी का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है
  • कलौंजी को सर्दी-जुकाम के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • कलौंजी में कैल्शियम, पोटैशियम और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं.

Benefits Of Nigella Seeds: कलौंजी को मंगरैल या निजेला सैटाइवा और ब्लैक सीड् के नाम से भी जाना जाता है. कलौंजी (Nigella Seeds) में इतने गुण होते हैं. जो हर मर्ज की दवा बन सकती है. भारत के लगभग हर किचन में मिलने वाली कलौंजी. स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है. कलौंजी आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर, अमीनो एसिड और प्रोटीन से भरपूर होती है. यही वजह है कि आयुर्वेद विशेषज्ञ दवाओं में इसका इस्तेमाल सदियों से करते आ रहे हैं. कलौंजी कई बीमारियों से बचाने में मददगार मानी जाती है. कलौंजी को बालों, हड्डियों, मुहांसों की समस्याओं के लिए भी बहुत असरदार माना जाता है. कालौंजी का इस्तेमाल सर्दी-खांसी डायबिटीज (Diabetes) और हार्ट जैसी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. कलौंजी (Kalonji) में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं. जो हमें वायरल से बचाने में मदद कर सकते हैं. कलौंजी दिखने में भले ही छोटी लगे लेकिन इसके फायदे आपको बड़े-बड़े मिलेगें. कलौंजी को भारतीय किचन में ज्यादातर अचार बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. कलौंजी किसी भी चीज के स्वाद को बढ़ाने का काम कर सकती है. तो चलिए आज हम आपको कलौंजी के फायदों के बारे में बताते हैं.

कलौंजी इस्तेमाल के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Nigella Seeds)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज के रोगियों के लिए कलौंजी का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. कलौंजी के बीजों को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से डायबिटीज की समस्या से बचा जा सकता है.

Chhath Puja 2020: आज नहाय-खाय, जानें छठ पूजा की महिमा, मुहूर्त और रेसिपी

6lltasa

कलौंजी कई बीमारियों से बचाने में मददगार मानी जाती है 

2. कैंसरः

कलौंजी को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कलौंजी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में मदद कर सकते हैं.

3. गंजेपनः

माना जाता है कि कलौंजी और ऑलिव ऑयल के तेल को मिलाकर, इस तेल की मसाज करने से गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इससे नए बाल आना शुरू हो सकते हैं.

4. सर्दी जुकामः

कलौंजी को सर्दी-जुकाम के लिए फायदेमंद माना जाता है. सर्दी होने पर कलौंजी के बीजों को गर्म करके खुशबू लेने से सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

5. हड्डियोंः

कलौंजी में कैल्शियम, पोटैशियम और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं. जो हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. कलौंजी को जोड़ों के दर्द के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. 

6. मेमोरीः

कलौंजी का इस्तेमाल दिमागी क्षमता को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है. माना जाता है कि कलौंजी का सेवन दिमाग को शांत करने और मेमोरी पॉवर को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Custard Apple: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें सीताफल, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Benefits Of Pineapple: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है अनानास, जानें ये चार शानदार लाभ

Boosting Immunity: सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए, अपनाएं ये तीन तरीके!

Chhath Puja 2020: छठ पूजा के प्रसाद के लिए घर पर कैसे बनाएं रसिया (गुड़ की खीर)

Diabetes Diet: ज्यादा अंडे खाने से बढ़ सकता है डायबिटिज होने का खतरा - Experts Reveal

Side Effects Of Tulsi: हेल्थ के लिए नुकसानदाक भी है अत्याधिक तुलसी का सेवन, जानें ये चार कारण

कब से शुरू होगा छठ पूजा का पर्व, जानें इस त्योहार से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

त्वचा की ड्राईनेस को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स