विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 16, 2023

Benefits of Jowar: टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए आजमाएं यह ज्वार उपमा

एक चीज जिसे सर्दी में काफी खाते हैं वह है ज्वार. ज्वार की रोटी इस मौसम में खूब चाव से खाते हैं. रोटी के अलावा भी ज्वार से आप कई अन्य तरह के व्यंजन बना सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Benefits of Jowar: टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए आजमाएं यह ज्वार उपमा
ज्वार विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

हर मौसम के साथ हमारे खानपान में भी बदलाव देखने को मिलता है, जहां हम गर्मियों में हल्का और ठंडी चीजें खाना पसंद करते हैं. सर्दी के मौसम में गर्म चीजों का सेवन करते है. एक चीज जिसे सर्दी में काफी खाते हैं वह है ज्वार. ज्वार की रोटी इस मौसम में खूब चाव से खाते हैं. रोटी के अलावा भी ज्वार से आप कई अन्य तरह के व्यंजन बना सकते हैं. आज हम ज्वार उपमा की बेहतरीन लेकर आए है जिसका सेवन आप इन दिनों कर सकते हैं. लेकिन रेसिपी जानने से पहले हमें ज्वार के फायदों के बारे में पत्ता होना चाहिए. रेसिपी जानने से पहले इसके लाभों के बारे में जानें.

Weight Loss: अपनी शाम की चाय के साथ ट्राई करें ये पांच लो कैलोरी स्नैक्स

Benefits of Jowar: क्या है ज्वार के फायदे:

ज्वार विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन, प्रोटीन, पोटेशिमयम और आयरन मौजूद होता है. फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो आपकी वेट लॉस जर्नी के लिए अच्छा माना जाता है. फाइबर लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखता है और आपको जल्दी भूख का एहसास नहीं होने देता जिसकी वजह से आप ज्यादा खाने से बचते हैं. यह हड्डियों की मजबती प्रदान करने के लिए भी जाना जाता है. इसके अलावा ज्वार ग्लूटन फ्री होता है, इसलिए गेंहू से एलर्जी होती वह भी इसका सेवन कर सकते हैं. तो अब इसके फायदे जानने के बाद अब ज्वार उपमा की रेसिपी की तरफ चलते हैं.

कैसे बनाएं ज्वार उपमा रेसिपी:

आधा कप ज्वार को अच्छी तरह धोकर पूरी रात के लिए भिगो दें. अगले दिन एक प्रेशर कुकर में एक कप पानी और ज्वार डालकर 6 सीटी आने तक पकाएं. एक कढ़ाही में तेल डालें इसमें, राई, जीरा, हींग डालें. इसमें कढ़ीपत्ता और अदरक डालें. एक कटी हुई प्याज डालें कुछ देर भूनें. हरी मिर्च और टमाटर डालकर भूनें. इसमें बीन्स, शिमला मिर्च, गाजर और गोभी डालकर भूनें. कालीमिर्च, नमक, धनिया पाउडर और हल्दी डालकर भूनें. ढक्कन लगाकर सब्जियों को भूनें. अब इसमें उबला हुआ ज्वार डालकर मिक्स करें और एक बार फिर ढक्कन लगाकर पकने दें. थोड़ी देर बाद गैस बंद करें और ज्वार उपमा का मजा लें.

अगर आप भी पपीते को काटते वक्त करते हैं गलती तो फॉलो करें ये टिप्स

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डिनर में बनाना हैं कुछ खास तो ट्राई करें नवरतन पुलाव की यह लाजवाब रेसिपी
Benefits of Jowar: टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए आजमाएं यह ज्वार उपमा
Twitter User's Friend Confuses Pongal With Music Fest. Internet Reacts
Next Article
ट्विटर यूजर के एक दोस्त ने पोंगल को समझा म्यूजिक फेस्ट, इंटरनेट पर आई ये प्रतिक्रियाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;