Benefits Of Jamun Seeds: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है जामुन के बीज, जानें हैरान करने वाले 7 लाभ!

Benefits Of Jamun Seeds: जामुन के बीज को कई बीमारियों से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. जामुन के बीच में एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड, विटामिन सी, जिंक और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

Benefits Of Jamun Seeds: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है जामुन के बीज, जानें हैरान करने वाले 7 लाभ!

Jamun Seeds: जामुन बीज में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है

खास बातें

  • जामुन के बीज को पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • जामुन के बीज में फ्लेवोनोइड जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं
  • जामुन के बीज में कैल्शियम पाया जाता है

Benefits Of Jamun Seeds: हेल्दी रहने के लिए ऐसे कई बीजों को हम इस्तेमाल करते हैं, जो हमें न सिर्फ हेल्दी रखने में बल्कि कई बीमारियों के खतरे से बचाने में भी मदद कर सकते है. ऐसा ही एक बीज है जामुन का, जामुन के बीज को कई बीमारियों से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. जामुन अविश्वसनीय रूप से एक स्वस्थ फल है, जो खाने में खट्टा मिठा स्वाद वाला होता है. लेकिन हेल्थ के मामले में जामुन के बीज भी पीछे नहीं हैं. जामुन के बाहरी हिस्से को हम कुतर कर खा लेते हैं और इसके बीजों को फेंक देते हैं, मगर जामुन के बीज भी हमारे स्वास्थ्य के लिए उतने ही फायदेमंद हैं. जामुन के बीच में एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड, विटामिन सी, जिंक और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. आयुर्वेद में जामुन के बीज को लाभदायक माना जाता है. जामुन बीज में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है, जो डायबिटीज के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने और पाचन को दुरुस्त रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जामुन में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको जामुन के बीज के फायदों के बारे में बताते हैं. 

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है जामुन के बीज का सेवनः

1. पाचनः

जामुन के बीज को पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. जामुन के बीज को फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है, जो पाचन और पेट के लिए अच्छा माना जाता है. जामुन के बीज आंतों में घावों, सूजन और अल्सर जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Year Ender 2020: प्याज छीलने से लेकर किचन की सफाई तक, जानें 2020 के टॉप 6 किचन हैक्स एंड ट्रिक्स!

9vu0uks8

जामुन के बीज को फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है

2. डायबिटीजः

डायबिटीज के रोगियों के लिए जामुन के बीज का सेवन करना लाभदायक हो सकता है. जामुन को ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. "जामुन के बीजों में जाम्बोलिन और जाम्बोसिन नामक यौगिक होते हैं जो ब्लड में शुगर की दर को कम कर सकते हैं. 

3. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी आप जामुन के बीज का सेवन कर सकते हैं. जामुन के बीज में फ्लेवोनोइड जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर को हानिकारक कणों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. 

नाश्ते में साधारण पूरी खा कर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ये पालक पूरी फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. वजन घटानेः

 वजन कम करना है तो अपनी डाइट में आप जामुन के बीज को शामिल कर सकते हैं. जामुन फाइबर से भरपूर होता है, यह पेट को हेल्दी रखने और वजन घटाने में मदद कर सकता है. 

5. दांतोंः

दांतों और मसूड़ों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी जामुन के बीज फायदेमंद माने जाते हैं. जामुन के बीज में कैल्शियम पाया जाता है, जो दांतों को हेल्दी और मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

6. पीरियड्सः

महिलाओं को अक्सर पीरियड्स में ब्लीडिंग के दौरान दर्द का सामना करना पड़ता है. जामुन में जिंक पाया जाता है, जो दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. पीरियड के समय जामुन बीज के पाउडर का सेवन करने से दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. 

7. स्किनः

जामुन के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट क्रिया फ्री रेडिकल्स को खत्म कर स्किन को हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

South Indian Recipe: साउथ इंडियन खाने के हैं शौकिन तो, रेस्टोरेंट स्टाइल से बनाएं कोकोनट चटनी, यहां देखें वीडियो

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए ट्राई करें डायबिटिक-फ्रेंडली ब्रेकफास्ट, यहां देखें रेसिपी

कबाब खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये 11 बेहतरीन वेजिटेरियन कबाब

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कैसे बनाएं मेथी मूंग दाल इडली (Recipe Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Year Ender 2020: क्या आपने भी ट्राई किया 2020 की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली 10 रेसिपी!