Benefits of Carrot Juice: सर्दी में गाजर का जूस पीना क्यो होता है फायदेमंद, यहां जानें- Recipe Inside

Carrot Juice Benefits: गाजर सर्दी में मिलने वाली बेहतरीन सब्जी हैं और इसके फायदों को देखते हुए हमारे बड़े अक्सर हमें इसे खाने की सलाह देते हैं.

Benefits of Carrot Juice: सर्दी में गाजर का जूस पीना क्यो होता है फायदेमंद, यहां जानें- Recipe Inside

Carrot Juice Benefits: गाजर को आप कच्चा या पकाकर कैसे भी खा सकते हैं.

खास बातें

  • गाजर सर्दी में मिलने वाली बेहतरीन सब्जी हैं.
  • गाजर विभिन्न मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है.
  • गाजर में मौजूद विटामिन सी इम्युनिटी-बढ़ाने वाले पोषक तत्वों में से एक है.

गाजर सर्दी में मिलने वाली बेहतरीन सब्जी हैं और इसके फायदों को देखते हुए हमारे बड़े अक्सर हमें इसे खाने की सलाह देते हैं. गाजर विभिन्न मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से गाजर को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. वे बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती हैं, एक यौगिक जो विटामिन ए को बढ़ाने में मदद करता है. कोलेस्ट्रॉल से लड़ने की क्षमता के कारण गाजर हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है. 'हीलिंग फूड्स' पुस्तक के अनुसार, "गाजर ड्राइजेशन के लिए अच्छी होती है, वजन नियंत्रण में मदद करता है, इसमें सिलिकॉन होता है, जो स्किन और नाखूनों को भी फायदा पहुंचाता है, और बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन और ल्यूटिन सामग्री के कारण आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है." गाजर को आप कच्चा या पकाकर कैसे भी खा सकते हैं यह पूरी तरह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है.

Three Pasta Sauce Recipes: तीन अलग पास्ता सॉस के साथ बनाएं पेने पास्ता, यहां जानें रेसिपीज
 

Benefits of Carrot: गाजर खाने के फायदे:

गाजर में मौजूद विटामिन सी इम्युनिटी-बढ़ाने वाले पोषक तत्वों में से एक है. कहा जाता है कि दिन में एक गिलास गाजर का जूस इम्युनिटी को बढ़ावा देने के लिए फायदा पहुंचाता है. यह न सिर्फ शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है, बल्कि हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस और सूजन से भी बचाता है.

अगर आप वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो आपके आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए जो फाइबर से भरपूर हों, और घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों के साथ गाजर इस मामले में पूरी तरह से फिट होती हैं. फाइबर पचने में सबसे ज्यादा समय लेता है और लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास कराता है.

How to Make Carrot Juice :कैसे बनाएं गाजर का जूस

वैसे तो गाजर को आप अपने आहार कई तरह से शामिल कर सकते हैं. आप इसकी सब्जी, पुलाब और सैलेड भी बना सकते हैं. लेकिन आज हम आपके साथ गाजर के जूस की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं. यह बनाने में काफी आसान होता है. गाजर का जूस बनाने के लिए आपको 3 गाजर लेनी है, एक मिक्सी जार में कुछ पुदीने के पत्ते, काला नमक और पानी डालना है. अब मिक्सी को चलाएं और जूस को छान लें. आप चाहे तो इसमें चकुंदर और संतरा भी शामिल कर सकते हैं.

अब आपके पास गाजर है तो इस टेस्टी जूस को बनाएं और इस सर्दी इसका मजा लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए कैसे बनाएं मेथी और हरी मूंग दाल का टेस्टी चीला