Avocado For Health: हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा समेत एवोकाडो खाने से मिलते हैं शरीर को ये 6 फायदे

Benefits Of Avocado: एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. एवोकाडो फैटी एसिड के साथ विटामिन ए, बी, ई, फाइबर, मिनरल्स और प्रोटीन भरपूर में मात्रा में पाया जाता है.

Avocado For Health: हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा समेत एवोकाडो खाने से मिलते हैं शरीर को ये 6 फायदे

Avocado For Health: एवोकाडो का सेवन कर शरीर में एनर्जी की कमी को दूर कर सकते हैं.

खास बातें

  • एवोकाडो में शुगर की मात्रा काफी कम पाई जाती है.
  • ब्रेकफास्ट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है.
  • एवोकाडो में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है.

Benefits Of Avocado: एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. एवोकाडो फैटी एसिड के साथ विटामिन ए, बी, ई, फाइबर, मिनरल्स और प्रोटीन भरपूर में मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं एवोकाडो में शुगर की मात्रा काफी कम पाई जाती है. एवोकाडो का सेवन कर शरीर में एनर्जी की कमी को दूर कर सकते हैं. एवोकाडो को ब्रेकफास्ट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. मोटापा कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में एवोकाडो को शामिल किया जा सकता है. एवोकाडो के सेवन से शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं एवोकाडो से मिलने वाले फायदे.

एवोकाडो के फायदे- Avocado Khane Ke Fayde:

1. हाई ब्लड प्रेशर-

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए एवोकाडो का सेवन फायदेमंद माना जाता है. एवोकाडो पोटैशियक का एक अच्छा स्त्रोत हो सकता है. पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Cooking Hack: राइस कुकर में मैकरोनी और चीज़ बनाने की आसान रेसिपी

inj34a7

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए एवोकाडो का सेवन फायदेमंद माना जाता है.Photo Credit: iStock

2. मोटापा-

एवोकाडो में विटामिन ए, ई, फाइबर और मिनरल्स पाए जाते हैं. वजन को घटाने के लिए आप एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं. इसे आप ब्रेकफास्ट में सलाद और सैंडबिच के साथ एड कर सकते हैं. 

Stuffed Dum Aloo: रेगुलर सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें शाही दम आलू, मिलेगा जबरदस्त स्वाद

3. हड्डियों-

कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो एवोकाडो का सेवन करें. आपको बता दें कि एवोकाडो में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जो हड्डियों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

4. हेयर-

हेयर की समस्या परेशान कर रही है है तो एवोकाडो आपके बड़े काम आ सकता है. बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए आप एवोकाडो पल्प को मैश करके बालों की जड़ों में लगा सकते हैं. 

Navratri 2022: इस नवरात्रि बिना लहसुन प्याज के बनाएं ये 3 स्वादिष्ट सब्ज़ियां

5. कोलेस्ट्रॉल-

कोलेस्ट्रॉल शरीर में पाया जाने वाला एक तरल पदार्थ है. लेकिन शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ना ज्यादा अच्छी होती और ना कम. एवोकाडो का सेवन कर शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. 

6. स्किन-

हर किसी को हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पसंद करता है. एवोकाडो स्किन के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. एवोकाडो का रोजाना सेवन करने से स्किन को सूरज की यूवी किरणों से बचाने और हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. 

Sabja Seeds Benefits: वजन ही नहीं पीसीओडी को भी कंट्रोल करने में मददगार हैं सब्जा सीड्स, जानें अन्य फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.