Banana For Pregnancy: प्रेग्नेंसी में क्यों करना चाहिए केले का सेवन? यहां जानें फायदे

Banana Benefits In Pregnancy: प्रेग्नेंसी हर महिला के जीवन का एक सबसे खूबसूरत दौर होता है. इस दौरान हर महिला को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. क्योंकि महिला जो भी खाती है उसका सीधा असर उसके होने वाले बच्चे की सेहत पर पड़ता है.

Banana For Pregnancy: प्रेग्नेंसी में क्यों करना चाहिए केले का सेवन? यहां जानें फायदे

Banana For Pregnancy: कई फल और सब्जियां ऐसी भी हैं जिन्हें प्रेग्रेंसी के दौरान नहीं खाना चाहिए.

खास बातें

  • प्रेग्नेंसी में केला खाने के फायदे.
  • प्रेग्नेंसी के दौरान फल और सब्ज़ियां खाने की सलाह दी जाती है.
  • केले में विटामिन बी, विटामिन बी 6 भरपूर पाया जाता है.

Banana Benefits In Pregnancy: प्रेग्नेंसी हर महिला के जीवन का एक सबसे खूबसूरत दौर होता है. इस दौरान हर महिला को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. क्योंकि महिला जो भी खाती है उसका सीधा असर उसके होने वाले बच्चे की सेहत पर पड़ता है. इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान फल और सब्ज़ियां खाने की सलाह दी जाती है. फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं, कई फल और सब्जियां ऐसी भी हैं जिन्हें प्रेग्रेंसी के दौरान नहीं खाना चाहिए. आज हम आपको प्रेग्रेंसी में केला क्यों खाना चाहिए और इससे मां और बच्चे को क्या लाभ हो सकते हैं? इस बारे में जानेंगे. 

प्रेग्रेंसी में केला खाने से फायदे- Pregnancy Mein Kela Khane Ke Fayde:

1. फॉलिक एसिड-

केला में फॉलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. फॉलिक एसिड लेना इस दौरान बेहद जरूरी है. यह एक बच्चे के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. फॉलिक एसिड की कमी को दूर करने के लिए आप केले को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Cauliflower Recipes: इन 5 तरीकों से अपनी डाइट में गोभी को करें शामिल, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

j4am5858

2. कमजोरी-

केले में विटामिन बी, विटामिन बी 6 भरपूर पाया जाता है. ये विटामिन मतली और उल्टी को कम करने में मदद कर सकते हैं. प्रेग्रेंसी में रोजाना 2 केले का सेवन कर कमजोरी को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

Lauki Idli Recipe: वजन घटाना है तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें लौकी की इडली, यहां देखे रेसिपी

3. पाचन-

प्रेग्रेंसी के दौरान अक्सर पाचन की समस्या देखने को मिलती है. पाचन की समस्या को दूर करने के लिए आप केले का सेवन कर सकती हैं. क्योंकि, केले में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो अच्छे पाचन और मल त्याग को आसान बनाने में मदद कर सकता है.

4. मूड स्विंग-

प्रेग्रेंसी में सभी के साथ नहीं, लेकिन ज्यादातर महिलाओं के साथ मूड स्विंग की समस्या देखी जाती है. इस दौरान नाराज़गी, गुस्सा, चिड़चिड़ाहट आम बात है. मूड स्विंग से बचने के लिए आप केले का सेवन कर सकते हैं.  

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोज खाएं ये चीजें, मिलेंगे कई अन्य फायदे

5. बच्चे के मस्तिष्क-

अगर आप भी अपने होने वाले बच्चे के दिमाग को दुरुस्त रखना चाहते हैं, तो आप केले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. केले में विटामिन बी6, आयरन और फोलिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास में मदद कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.