विज्ञापन
This Article is From Jul 06, 2023

बाल क्यों सफेद होते हैं? इनको रोकने के लिए डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, एक्सपर्ट ने बताया डाइट चार्ट

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने हाल ही में विटामिन और मिनरल्स के बारे में पोस्ट किया है जो बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

बाल क्यों सफेद होते हैं? इनको रोकने के लिए डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, एक्सपर्ट ने बताया डाइट चार्ट
बालों के नेचुरल कलर को बनाए रखने में कुछ पोषक तत्व करते हैं मदद.

आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है कि वो अपनी उम्र के पहले ही कई ऐसे चीजों का शिकार हो जाते हैं जो बढ़ती उम्र में होती थीं. जैसे बालों का झड़ना, सफेद होना. एक समय था जब बालों का सफेद होना आपकी उम्र को दर्शाता था, लेकिन आज के समय में ऐसा नही है. क्योंकि आज के समय में अमूमन युवा बालों के सफेद होने से पीड़ित हैं. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल के अनुसार, "फास्ट फूड और इंस्टेंट फूड हमारे खाने से मिलने वाले आवश्यक पोषक तत्वों को खत्म कर रहे हैं." लेकिन इस समस्या के पीछे यही एकमात्र कारण नहीं है.

बालों के समय से पहले सफ़ेद होने का क्या कारण है? (What Causes Premature Greying Of Hair?)

मेलेनिन का कम या बिल्कुल भी उत्पादन न होने से बालों का नेचुरल कलर ख़राब हो जाता है. जेनेटिक, स्ट्रेस, पर्यावरणीय कारक, लाइफस्टाइल फैक्टर्स भी समय से पहले बाल सफेद होने का कारण बन सकते हैं. लेकिन ये हमेशा पूरी तरह से हमारे कंट्रोल में नहीं हो सकते हैं. यही कारण है कि आपको अपनी डाइट को इग्नोर नहीं करना चाहिए. नमामि बताती हैं कि कुछ स्पेसिफिक विटामिन और मिनरल्स की कमी इस समस्या को और बढ़ा सकती है. इसलिए हमें ऐसे फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जो हमारे बालों के स्वास्थय के लिए अच्छे हों.

4 विटामिन और मिनरल्स जो समय से पहले सफेद बालों को रोकने में मदद कर सकते हैं (4 Key Vitamins And Minerals That Can Help Prevent Premature Greying):

50 की उम्र में भी जवां दिखने के लिए याद रखें पानी पीने के ये 5 नियम, हर कोई पूछेगा दमकती स्किन का राज

1. फोलिक एसिड (Folic Acid)

2q446kbo

 Photo Credit: Pixabay

फोलिक एसिड विटामिन बी9 का सिंथेटिक रूप है, जबकि फोलेट प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला रूप है. जबकि पहले को सप्लीमेंट्स के तौर पर लिया जा सकता है, लेकिन दूसरा कुछ फूड आइटम्स के सेवन से ही मिल सकता है. नमामि के अनुासर इन चीजों में फोलिक एसिड पाया जाता है:
हरी पत्तेदार सब्जियाँ: पालक (पालक), मेथी के पत्ते (मेथी), सरसों का साग, चौलाई के पत्ते.
फलियाँ: सेम, चना, दाल और मटर.
मेवे और बीज: मूंगफली, बादाम, सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज.
फल: संतरे, अंगूर, नींबू, आदि.

2. विटामिन बी12 (Vitamin B12)

पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि विटामिन बी12 आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाओं) के साथ-साथ मेलेनिन - आपके बालों के रंग को बनाए रखने में मदद करता है.  अंडे की जर्दी, डेयरी प्रोडक्टस और शीटकेक मशरूम इस विटामिन के अच्छे स्रोत हैं.

3. तांबा (Copper)

lonieljg

Photo Credit: iStock

नमामी बताती हैं कि तांबा मेलेनिन के उत्पादन के लिए भी महत्वपूर्ण है. यह तिल, काजू, बादाम, साबुत अनाज और अन्य खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है.  वहीं नॉनवेजिटेरियन लोग अपने तांबे के सेवन को बनाए रखने के लिए लीन रेड मीट, शेलफिश और फ्रेशवॉटर फिश को खा सकते हैं.

4. जिंक (Zinc)

नमामि के अनुसार, यह खनिज बालों के रोमों को डैमेज होने से बचाने में मदद करता है. यह नई हेयर सेल्स को प्रोडक्शन में भी रोल प्ले करता है. कद्दू, सूरजमुखी, तरबूज, काले तिल आदि जैसे बीजों का सेवन आपको जिंक की मात्रा सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा आपको अपनी डाइट में पिस्ता, बादाम, काला चना, काला चना आदि भी शामिल करना चाहिए.

बैलेंस डाइट का पालन करें और इन फूड आइटम्स को रेग्युलर अपनी डाइट में शामिल करें. यह आपके बालों को जल्दी सफ़ेद होने से रोकने में मदद कर सकता है, साथ ही आपके बालों के हेल्दी रखने में भी मदद कर सकते हैं.
वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में शामिल कर लें ये 5 चीजें, छटपट कम होगा मोटापा, मिलेगा परफेक्ट फिगर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
बाल क्यों सफेद होते हैं? इनको रोकने के लिए डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, एक्सपर्ट ने बताया डाइट चार्ट
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com