सर्दियों में बालों में जम गया है डैंड्रफ, किचन में रखें तेल में मिलाकर लगा लें ये चीज, Dandruff हमेशा के लिए जड़ से हो जाएगा साफ

Hair Care Home Remedies: सर्दियों में बालों की देखभाल की समस्याओं के इलाज के लिए घरेलू उपचारों की मदद लेना फायदेमंद हो सकता है. ऐसे में कपूर आपके बहुत काम आ सकता है.

सर्दियों में बालों में जम गया है डैंड्रफ, किचन में रखें तेल में मिलाकर लगा लें ये चीज, Dandruff हमेशा के लिए जड़ से हो जाएगा साफ

कपूर बालों की देखभाल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

यह सर्दियों का मौसम है और हममें से ज्यादातर लोग बालों की देखभाल से जुड़ी कई समस्याओं से जूझ रहे होंगे. सर्दियों के दौरान हमारे बालों में डैंड्रफ, फ्रिज़ीनेस, रूखापन और दोमुंहे बालों की समस्या ज्यादा हो जाती है. सर्दियों में बालों की देखभाल की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नेचुरल चीजों की मदद लेना फायदेमंद हो सकता है. कपूर का इस्तेमाल सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. कपूर एक पौधे से निकाला गया यौगिक है जो कफ और पित्त दोषों को बैलेंस करता है, जो बालों की देखभाल से जुड़ी कुछ समस्याओं के लिए जिम्मेदार है. हेल्दी और चमकदार बालों के लिए कपूर को अपने हेयरकेयर रूटीन में शामिल करने के कुछ बेहतरीन तरीके यहां दिए गए हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि इसका इस्तेमाल आप अपने किचन में मौजूद चीजों के साथ मिलाकर कर सकते हैं.

डैंड्रफ दूर करने के लिए कपूर का इस्तेमाल करने के तरीके

1. कपूर और जैतून का तेल

बालों की देखभाल के लिए कपूर का उपयोग करने का एक और बेहतरीन तरीका है कपूर और जैतून का तेल का इस्तमाल करना. गर्म जैतून के तेल में एक या दो कपूर की गोलियां डालें और उन्हें पिघलने दें. अपने स्कैल्प पर तेल से समान रूप से मालिश करें और लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें. अपने बालों को शैम्पू से धो लें.

2. कपूर की गोलियाँ

आप कपूर की गोलियों को दो बड़े चम्मच नारियल तेल में मिलाकर अपने बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. गोलियों को तेल में पिघलने दें और फिर इसमें हरीतकी और देवदार का चूरन मिला दें. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद अपने बालों को रेगुलर पानी से धो लें.

3. कपूर और नारियल का तेल

एक कटोरे में थोड़ा सा नारियल का तेल गर्म करें और इसमें भृंगराज और आमलकी मिलाएं. तेल को उबलने दें और फिर एक साफ बर्तन में तेल को धीमी आंच पर पकने दें. अब तेल में एक या दो कपूर की गोलियां डालकर पिघलने दें और फिर आंच बंद कर दें. जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इस तेल को अपने बालों पर हफ्ते में 3-4 बार समान रूप से लगाएं.

ये भी पढ़ें: किचन में रखी ये चीज सर्दी, खांसी और पॉल्यूशन के साइडइफेक्ट्स से लड़ने में करती है मदद, बस करें ये काम

4. कपूर का तेल

कपूर का तेल अरोमाथेरेपी में उपयोग किया जाता है और यह बालों की देखभाल के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक है. कपूर के तेल के गुणकारी गुण बालों की जड़ों को शांत करने और घुंघरालेपन और रूसी को कम करने में मदद कर सकते हैं. कपूर के तेल के जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण खोपड़ी और बालों को फंगल और जीवाणु संक्रमण से भी बचाने में लाभदायी हो सकता है.

5. कपूर और गुड़हल

आप अपने बालों के उपचार और उनकी बनावट में सुधार के लिए कपूर का तेल, हिबिस्कस और जोजोबा तेल भी आज़मा सकते हैं. तिल के तेल को गर्म करके उसमें 6-8 गुड़हल के फूल डालें. इसे तब तक उबलने दें जब तक तेल अपना रंग न बदल ले. अब मिश्रण में कपूर का तेल या पाउडर मिलाएं और अपनी बालों की लंबाई पर लगाएं. मिश्रण को अपने बालों पर लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें और रेगुलर पानी से धो लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)