20-30 की उम्र में बालों का झड़ना रोकने के लिए अंडे और प्याज को इस तरीके से करें इस्तेमाल, जड़ से मजबूत हो जाएंगे बाल

Hair Fall Remedies: 20-30 उम्र के बीच लोगों के बालों के झड़ने की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. हालांकि महिलाओं की तुलना में पुरूषों में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती हैं. तो आइए जानते हैं कि 20-30 की उम्र में बालों के झड़ने की समस्या को कैसे कम कर सकते हैं.

20-30 की उम्र में बालों का झड़ना रोकने के लिए अंडे और प्याज को इस तरीके से करें इस्तेमाल, जड़ से मजबूत हो जाएंगे बाल

प्याज का रस बालों के लिए है बेहद फायदेमंद.

Hair Mask: आज के समय में बालों का सफेद होना और झड़ना एक ऐसी समस्या बन गई है जो न सिर्फ बूढ़ों बल्कि बच्चों में भी देखने को मिल जाती है. बालों का टूटना एक बड़ी परेशानी हैं क्योंकि बालों का कम होना आपके लुक पर भी प्रभाव डाल सकता हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार आज के समय में 20-30 उम्र के बीच लोगों के बालों के झड़ने की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. हालांकि महिलाओं की तुलना में पुरूषों में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती हैं. तो आइए जानते हैं कि 20-30 की उम्र में बालों के झड़ने की समस्या को कैसे कम कर सकते हैं.

सुबह और शाम को चेहरे पर लगा लें ये फेस पैक, दूर से ही चमकेगा आपका चेहरा, यहां देखें बनाने का तरीका

20 से 30 की उम्र बालों के झड़ने को कैसे कम करें

बता दें कि वैसे तो इस समस्या से निपटने के लिए बाजार में कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्टस मिलते हैं, इनका प्राइज भी बहुत ज्यादा होता है लेकिन ये पूरी तरह से असर करें ऐसा जरूरी नही हैं. साथ ही इनमें केमिकल होता है जो कई बार बालों को डैमेज भी कर सकता है.ऐसे में अगर आप घर पर कुछ रेमेडीज को अपनाते हैं तो आपकी ये समस्या दूर हो सकती है. आज हम आपको 2 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो बालों को झड़ने की समस्या को कम कर सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि ये दोनो ही चीजें आपके किचन में आसानी से मिल जाएंगी. बस आपको इनको इस्तेमाल करने का तरीका पता होना चाहिए. आइए जानते हैं क्या हैं वो चीजें-

हर रोज सुबह उठकर पी लें इस सफेद सब्जी का जूस, बाहर निकला पेट कुछ ही दिनो में हो जाएगा गायब

प्याज का रस 

बालों की ग्रोथ बढ़ाने और झड़े बालों को वापस पाने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है. यह बालों का झड़ना कम करने के साथ नए बालों को उगाने में भी मदद कर सकता है. दरअसल प्याज के रस में सल्फर उच्च मात्रा में पाया जाता है जिससे बालों का झड़ना कम हो सकता है. आपको बस प्याज के रस को अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाकर मसाज करना है और लगभग 20 मिनट के लिए इसे छोड़ देना हैं. बाद में अपने बालों को धोलें. 

अंडे का हेयर मास्क 

बालों को मजबूत करने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अंडे से बना हेयर मास्क आपके बालों को मजबूत करने में मदद करेगा. दरअसल अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. इस मास्क को बनाना भी बेहद आसान है. इसके लिए बस आपको एक अंडे को लेकर अच्छे से फेंट लेना है. इसके बाद इसको अपने बालों और जड़ों पर अच्छे से लगाकर लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से धोलें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं नर्म नर्म रागी रोटी How To Make Ragi Roti at Home

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com