लटकने लगी है आपकी तोंद? तो नाश्ते में खाएं ये चीज, तेजी से पिघलने लगेगा शरीर में जमा अतिरिक्त फैट

Jowar For Weight Loss: वजन को तेजी से कम करने के लिए आप नाश्ते में इस चीज से बने डोसे का सेवन कर सकते हैं. डोसा एक हेल्दी डिश है.

लटकने लगी है आपकी तोंद? तो नाश्ते में खाएं ये चीज, तेजी से पिघलने लगेगा शरीर में जमा अतिरिक्त फैट

Jowar For Weight Loss: वजन को कम करने के लिए इस चीज का करें सेवन.

Jowar For Belly Fat: हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट की तलाश कर रहे हैं तो आप डोसा बना सकते हैं. अब आप ये सोच रहे होंगे कि डोसा तो आप खाते ही हैं, हां हम कब मना कर रहे हैं लेकिन आप अपने रेगुलर डोसे को एक ट्विस्ट दे सकते हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं ज्वार डोसा की. डोसा एक साउथ इंडियन डिश हैं और इसे खाना हर कोई पसंद करता है. डोसे को चटनी और सांबर के साथ सर्व किया जाता है. देश भर में आपको डोसे की कई वैराइटी मिल जाएंगी. मगर आप सुबह हेल्दी खाना पसंद करते हैं तो ज्वार का डोसा आपके लिए परफेक्ट हो सकता है. तो  चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं ज्वार डोसा रेसिपी.

आमतौर पर डोसे को चावल और उड़द की दाल के बैटर से तैयार किया जाता है. लेकिन इस डोसे को बनाने के लिए उड़द दाल के साथ ज्वार को शामिल करते हैं. ज्वार का सेवन सर्दियों में बेहद फायदेमंद माना जाता है. ज्वार में प्रोटीन, मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है जो हमारे शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. ज्वार ग्लूटन फ्री भी होता है इसलिए जो लोग गेंहू नहीं खाते हैं वह इसके आटे का सेवन कर सकते हैं. वहीं फाइबर की अच्छी मात्रा होने की वजह से जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, वे भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है. 

ये भी पढ़ें- Chana For Weight Loss: बाहर निकली तोंद को अंदर करने के लिए भुने चने का इस समय करें सेवन, तेजी से घटने लगेगा वजन

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे बनाएं ज्वार डोसा- How To Make Jowar Dosa For Weight Loss:

ज्वार डोसा बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कप ज्वार और आधा कप धुली उड़द की दाल को धोकर एक छोटा चम्मच मेथी दाना डालकर 5 से 6 घंटे के लिए भिगो दें. इसके बाद इस मिश्रण को स्मूद होने तक पीसकर फर्मेंट होने के लिए रख दें. फर्मेंट होने के बाद बैटर में नमक मिलाएं और एक डोसा तवा गैस पर रखकर गरम करें. घी लगाकर इसे चिकना करें और एक करछी बैटर लें और गरम तवे पर इस गोलाकर में फैलाएं. आंच लो मीडियम ही रखें. डोसे को क्रिस्पी होने तक सेक लें. डोसा बनकर तैयार है. 

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)