बच्चों का दिमाग कंप्यूटर जैसा करना है तेज तो आज ही अपने बच्चे की डाइट में शामिल कर दें ये फल, कभी नहीं भूलेगा एक बार जो पढ़ लिया

Brain Booster Food: बता दें कि अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो ब्रेन पॉवर को बढ़ाने में मदद करता है. आइए जानते हैं बच्चों को इसे खिलाने का फायदा और सही तरीका क्या है.

बच्चों का दिमाग कंप्यूटर जैसा करना है तेज तो आज ही अपने बच्चे की डाइट में शामिल कर दें ये फल, कभी नहीं भूलेगा एक बार जो पढ़ लिया

Brain Booster Food: हर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे का ब्रेन और मेमोरी अच्छी रहे. ऐसे में जब नया एकेडमिक ईयर शुरू हो गया है और बच्चों के कोर्स की नई किताबें और इसके साथ नई क्लास की पढ़ाई का प्रेशर बन गया है. ऐसे में जरूरत है कि आप अपने बच्चों की डाइट का खास ख्याल रखें और उनको ऐसी चीजों का सेवन कराएं जो उनके ब्रेन को हेल्दी बनाने में मदद करें. बता दें कि अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो ब्रेन पॉवर को बढ़ाने में मदद करता है. आइए जानते हैं बच्चों को इसे खिलाने का फायदा और सही तरीका क्या है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्व

अखरोट कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्रेन के लिए फायदेमंद होता है. इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले तत्व हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने के साथ बेहतर तरीके से ब्रेन फंक्शनिंग में भी मदद कर सकते हैं. यह सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि बड़ों के लिए भी फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: हफ्ते में 3 बार एलोवेरा जेल में ये दो चीजें मिलाकर लगा लें चेहरे पर, झुर्रियां हमेशा के लिए हो जाएंगी गायब दिखेंगे जवां

कैसे करें अखरोट का सेवन 

बता दें कि वैसे तो आप अखरोट को ऐसे ही खा सकते हैं. लेकिन आप इसको रातभर भिगोकर भी खा सकते हैं. इसके लिए एक मुट्ठी अखरोट को रातभर एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इसको खाली पेट बच्चों को खिलाएं. आप चाहें तो इसे दूध और सलाद के साथ भी बच्चों को खिला सकते हैं. 

इसके अलावा आप दूध के साथ इसको पीसकर शेक भी बना सकते हैं. आप चाहे तों दूध के साथ फलों और अखरोट को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. 
 

आलू सब्जी है या अनाज? आखिर इस पर क्यों मचा है बवाल, जानिए पूरा मामला



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)