विज्ञापन

किन लोगों को खानी चाहिए बासी रोटी, फायदे जानने के बाद ताजी रोटी खाने से पहले 10 बार सोचेंगे आप

Baasi Roti Health Benefits: रोटी हमारी डाइट का एक जरूरी हिस्सा होती है. खासतौर से भारतीय खाने की थाली की बात करें तो उसमें रोटी के बिना खाना अधूरा लगता है. कई बार ऐसा होता है कि जब आप रोटियां बनाते हैं तो वो बच जाती हैं. कई लोग बची हुई रोटियों को फेंक देते हैं या जानवरों को खिला देते हैं. लेकिन अब जो बात हम आपको बताने जा रहे हैं वो जानने के बाद आप बासी बची हुई रोटियों को गलती से भी नही फेकेंगे.

किन लोगों को खानी चाहिए बासी रोटी, फायदे जानने के बाद ताजी रोटी खाने से पहले 10 बार सोचेंगे आप
बासी रोटी खाने के फायदे.

Baasi Roti Health Benefits: रोटी हमारी डाइट का एक जरूरी हिस्सा होती है. खासतौर से भारतीय खाने की थाली की बात करें तो उसमें रोटी के बिना खाना अधूरा लगता है. रोटी को आमतौर पर लोग सुबह के नाश्ते या लंच में खाना पसंद करते हैं. कई बार ऐसा होता है कि जब आप रोटियां बनाते हैं तो वो बच जाती हैं. कई लोग बची हुई रोटियों को फेंक देते हैं या जानवरों को खिला देते हैं. लेकिन अब जो बात हम आपको बताने जा रहे हैं वो जानने के बाद आप बासी बची हुई रोटियों को गलती से भी नही फेकेंगे.

आपको शायद से बात जानकर हैरानी होगी लेकिन आपको बता दें कि ताजी रोटी से ज्यादा फायदेमंद बासी रोटी होती है. ये आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. तो आइए जानते हैं कि आखिर बासी रोटी हमारी हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है. इसके अलावा, हम आपको ये भी बताएंगे कि कितने समय पहले बनी रोटी खानी चाहिए.

कितनी घंटो पुरानी रोटी खा सकते हैं?

बता दें कि ताजी रोटी से ज्यादा न्यूट्रीशियन वैल्यब बासी रोटी में पाई जाती है. आर 10-12 घंटे बनी रोटी खा सकते हैं. जब रोटी इतनी देर तक रखी रहती है तो उसमें RS यानी रेजिस्टेंस स्टार्च बढ़ जाता है. जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

Paris Olympics 2024: कैसे तय होता है ओलंपिक में Gender, क्या होता है Testosterone | Dutee Chand

वजन कम करने के लिए रोज खाएं इस काले आटे की रोटी, तेजी से होगा Weight Loss

किन लोगों को खानी चाहिए बासी रोटी 

डायबिटीज: डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बासी रोटी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए रेजिस्टेंस स्टार्च बेहद जरूरी. ये शरीर में इंसुलिन स्पाइक नहीं होने देता है.

पेट की समस्याएं: जिन लोगों को पेट की दिक्कतें हैं, उन्हें भी बासी रोटी खानी चाहिए. इसे खाने से गैस, कब्ज और ब्लोटिंग की दिक्कत नहीं होती है. इसके साथ ही, ये डाइजेशन में भी सुधार करता है.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कल रखा जाएगा संतान की सुख-समृद्धि के लिए संतान सप्तमी का व्रत, जानें पूजन विधि और भोग रेसिपी
किन लोगों को खानी चाहिए बासी रोटी, फायदे जानने के बाद ताजी रोटी खाने से पहले 10 बार सोचेंगे आप
Happy Janmashtami Wishes: आज है कृष्ण जन्माष्टमी, दोस्तों से भोग और प्रसाद के साथ शेयर करें ये खास मैसेज और स्टेटस
Next Article
Happy Janmashtami Wishes: आज है कृष्ण जन्माष्टमी, दोस्तों से भोग और प्रसाद के साथ शेयर करें ये खास मैसेज और स्टेटस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com