विज्ञापन

वजन कम करने के लिए रोज खाएं इस काले आटे की रोटी, तेजी से होगा Weight Loss

Roti for Weight Loss: वजन कम करने के लिए आप अपनी खाने की थाली में रागी की रोटी को शामिल कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए रोज खाएं इस काले आटे की रोटी, तेजी से होगा Weight Loss
वेट लॉस में मदद करेगी रागी आटे की रोटी.

Roti for Weight Loss: वजन बढ़ना आज के समय में एक ऐसी समस्या है जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. वजन कम करने के लिए लोग जिम में घंटो पसीना तक बहाते हैं. वहीं कई लोग खाना छोड़ कर डाइटिंग शुरू कर देते हैं. ये दोनों ही चीजें वजन को कम करने में मदद करते हैं. वेट लॉस के लिए डाइट करते समय कई बार एक्सपर्ट रोटी छोड़ने की सलाह देते हैं. लेकिन अगर हम आपको कहें कि इस आटे की रोटी का सेवन आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आप अपनी डाइट में रागी के आटे की बनी रोटियों को शामिल कर सकते हैं.

रागी नें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर. कार्ब्स और विटामिन भी पाया जाता है. आइए जानते हैं रागी खाने के फायदे (Ragi ke Aate se Bani Roti Khane ke Fayde).

वजन कम करने के लिए खाएं रागी के आटे की रोटी

Vitamin b12 की कमी होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

वजन कम करने के लिए आप रागी के आटे की रोटी का सेवन कर सकते हैं. इस आटे में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है. बता दें कि जब आप फाइबर ज्यादा मात्रा में खाते हैं तो आप ओवरइटिंग से बचते हैं. ज्यादा भूख नहीं लगती और धीरे-धीरे आपका वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 

अगर आप भी वेट लॉस के लिए रागी की रोटी खाने की सोच रहे हैं. तो चलिए आपको बताते हैं इसको टेस्टी तरीके से बनाने की रेसिपी. रोटी बनाने के लिए आप 3 कप रागी आटा,1 प्याज, बारीक कटा हुआ, 1 गाजर कद्दूकस, 10 करी पत्ता बारीक कटे हुए, एक बंच हरा धनिया बारीक कटा हुआ, 1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर, 1 टी स्पून जीरा, 1 टी स्पून तिल, 1 कप पानी, 1/2 टी स्पून नमक.

रोटी बनाने के लिए सभी चीजों को आटे में अच्छे से मिला लें. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा गूंथे.रागी के आटे की रोटी बनाना आसान नहीं होता है. इसके लिए आपको हम एक खास ट्रिक बताएंगे. इसके लिए आप एक सूती कपड़ा लें. आप चाहे तो इसका नया धुला हुआ रूमाल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कपड़े को भिगोने के लिए एक बाउल में पानी लें, इसके बाद कपड़े को भिगोकर निचोड़ ले और इसे फ्लैट प्लेटफॉर्म पर फैला लें. इसके बाद रागी के आटे की लोई इसके बीच में रखें, अब हथेली से दबा-दबाकर गोलाकार में रोटी बनाएं. तवें पर रोटी डालकर उसे दोनों तरफ से अच्छे से सेंक लें.
 

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
वजन कम करने के लिए रोज खाएं इस काले आटे की रोटी, तेजी से होगा Weight Loss
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com