High Cholesterol को कम करने के लिए रोजाना सुबह पीएं ये जूस, Blood Pressure भी रहेगा कंट्रोल

Cholesterol Control Juice: हाई कोलेस्ट्रॉल होना आपके शरीर के लिए ठीक नहीं है क्योंकि ये आर्टरीज़ के बंद होने जैसी कॉम्प्लीकेशंस को ट्रिगर कर सकता है.

High Cholesterol को कम करने के लिए रोजाना सुबह पीएं ये जूस, Blood Pressure भी रहेगा कंट्रोल

Cholesterol Control Juice: कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करेंगे ये जूस.

हाई कोलेस्ट्रॉल होना आपके शरीर के लिए ठीक नहीं है क्योंकि ये आर्टरीज़ के बंद होने जैसी कॉम्प्लीकेशंस को ट्रिगर कर सकता है. ये एक ऐसी स्थिति है जिसमें गंभीर हृदय रोगों को रोकने के लिए कॉन्स्टैंट कंट्रोल की जरूरत होती है. उसी के चलते आज हम आपके लिए कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए बहुत ही इफेक्टिव जूस बताने जा रहे हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये जूस-These Juices Are Helpful In Controlling High Cholesterol:

1. टमाटर का जूस 

टमाटर में लाइकोपीन की अच्छी मात्रा होती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो सेल को डैमेज होने से बचाने में मदद करता है. इसमें नियासिन और कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फाइबर भी होते हैं. हाल ही में ये बात सामने आई है कि ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल की समस्या से जूझ रहे मरीज़ों के लिए रोजाना एक गिलास अनसाल्टेड टमाटर का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है. ये हार्ट डिसीज के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है. 

Blood Pressure को कंट्रोल करने में मददगार है Flax seeds, बशर्ते ऐसे करें इस्तेमाल

ta7qnqb

टमाटर में लाइकोपीन की अच्छी मात्रा होती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो सेल को डैमेज होने से बचाने में मदद करता है.Photo Credit: iStock

2. एप्पल जूस 

बहुत सारे शोध से पता चलता है कि सेब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए बहुत अच्छे हैं, चाहें आप उन्हें ऐसे ही खा लें या फिर उसका जूस बना लें. वैसे तो सेब हेल्थ के लिए हर तरह से फायदेमंद हैं लेकिन अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाने और खराब किस्म (एलडीएल) को कम करने के लिए में सेब का कोई मुकाबला नहीं है. सेब का रस रोजाना पीना आपके खून को साफ करने का एक बहुत ही प्राकृतिक तरीका है क्योंकि इसमें पेक्टिन की मात्रा होती है. ये एक घुलनशील फाइबर है जो टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. 

Bajra Benefits: डायबिटीज, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है बाजरा, यहां जानें अन्य फायदे

3. अदरक और नींबू का जूस 

अदरक और नींबू दोनों एक्टिव इंग्रेडिएंट्स हैं जो एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपकी आर्टरीज़ को बंद होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. नींबू हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और कैलोरी और फैट करने में मददगार है. वहीं दूसरी ओर, अदरक में ब्लड सेल्स के फॉर्मेशन रोकने की क्षमता होती है जो आपके सर्कुलेशन के समुचित कार्य को बाधित कर सकती है. ये रस एक नींबू, अदरक की जड़ और थोड़े से पानी से बनाया जाता है. 

Healthy Drink: गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं ये 4 चीजें, मिलेंगे पांच हैरान करने वाले फायदे

4. अनार का जूस 

ये लाल फल एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत माना जाता है, जो आपके दिल के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए बहुत अच्छा है  इसमें टैनिन, फ्लेवोनोइड्स और फाइबर भी होते हैं, जो अनार को कोलेस्ट्रॉल और हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया को अलविदा कहने के लिए एक शानदार तरीके में बदल सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.