ढ़ीली हो गई है फेस की स्किन दिखने लगी है बढ़ती उम्र, सुबह और रात को लगाएं ये एक चीज, कुछ ही दिनो में दिखेगा असर

Anti Ageing Toner: खुद को फिट रखने के लिए आप एक्सरसाइज कर सकते हैं. वहीं स्किन टाइटनिंग के लिए आप घर पर नेचुरल स्किन केयर टॉनिक बना सकते हैं जो स्किन को टाइट ( Skin Tightening Toner) बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है. 

ढ़ीली हो गई है फेस की स्किन दिखने लगी है बढ़ती उम्र, सुबह और रात को लगाएं ये एक चीज, कुछ ही दिनो में दिखेगा असर

तुलसी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं.

Tulsi For Anti Ageing: मलाइका रोड़ा की फिटनेस और स्किन देखकर क्या आप उनकी उम्र का अंदाजा लगा सकते हैं. शायद आपके मन में भी हमारी तरह से सवाल आता होगा कि आखिर ये सारे सेलेब्स खुद को इतना फिट कैसे रखते हैं कि उनकी उम्र का पता नहीं लगता. बता दें कि मलाइका अरोड़ा 49 साल की हैं लेकिन उनकी फिटनेस और स्किन देखकर आप उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकते हैं. इस लिस्ट में सिर्फ मलाइका नहीं बल्कि कई सेलेब्स के नाम शामिल हैं जिनको देखकर उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है. 

दरअसल आपकी स्किन पर बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आ जाते हैं. जैसे स्किन का ढ़ीला होना और वजन का बढ़ना. अगर आप इन चीजों के खुद को बचाना चाहते हैं तो हमारे पास है आपके लिए एक घरेलु उपाय जो आपकी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. खुद को फिट रखने के लिए आप एक्सरसाइज कर सकते हैं. वहीं स्किन टाइटनिंग के लिए आप घर पर नेचुरल स्किन केयर टॉनिक बना सकते हैं जो स्किन को टाइट ( Skin Tightening Toner) बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है. 

गर्मी से राहत पाने के लिए पी लें इस चीज का शरबत, शरीर को रखेगा ठंडा और एनर्जी से भरपूर

स्किन टाइटनिंग टोनर ( Skin Tightening Toner)

इस टोनर को बनाने के लिए आपको तुलसी का इस्तेमाल करना है. तुलसी जिसे उसके जीवणरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. इसका सेवन स्वास्थय के लिए फायदेमंद होने के साथ आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. स्किन पर मुहांसे, बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में इसका इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है. बस आपकी तुलसी की पत्तियों से टोनर बनाना है और उसका रेगुलर इस्तेमाल करना है. तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं ये तुलसी स्किन टाइटनिंग टोनर-

तुलसी टोनर बनाने के लिए सामग्री ( Tulsi Toner Ingredients) 

इस टोनर को बनाने के लिए आपको तुलसी के पत्ते, गुलाब जल और ग्लिसरीन चाहिए.

तुलसी टोनर कैसे बनाएं ( How to Make Tulsi Skin Tightening Tonet)

तुलसी टोनर को बनाना बेहद आसान है. इसके लिए आपको एक बर्तन में पानी लेना है और उसे उबलने के लिए रख दें. अब इसमें तुलसी की पत्तियों को धुलकर डाल दें और बर्तन को ढ़ककर धीमी आंच पर गर्म होने दें. 10 मिनट बाद गैस को बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने पर एक स्प्रे बोतल में इस पानी को छानकर निकाल लें. अब इसमें आधा गुलाब जल और एक चम्मच ग्लिसरीन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. आपको स्किन टाइटनिंग टोनर बनकर तैयार है. 

सुबह और शाम को चेहरे पर लगा लें ये फेस पैक, दूर से ही चमकेगा आपका चेहरा, यहां देखें बनाने का तरीका

कैसे करें इस्तेमाल ( How To Use Ski Tightening Toner)

इसको लगाने के लिए सबसे पहले अपने फेस को धोकर अच्छे से साफ कर लें. फिर इस टोनर को स्प्रे करें. इसके सूख जाने के बाद मॉइश्चराइज लगा लें. बेहतर रिजल्ट के लिए इस टोनर का इस्तेमाल सुबह और रात को सोते समय कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.