Anti Aging Tips: 50 की उम्र में भी 25 का दिखने के लिए जान लें किन चीजों से करें परहेज और क्या खाने पर दें जोर

Anti Aging Diet: बढ़ती उम्र के साथ शरीर को काफी नुकसान होता है, जो अक्सर अनजाने में अनहेल्दी लाइफस्टाइल ऑप्शन्स के कारण होता है. एंटी एजिंग डाइट में एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन जैसे कुछ पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स शामिल होते हैं जो शारीरिक कार्यों में सुधार करते हैं.

Anti Aging Tips: 50 की उम्र में भी 25 का दिखने के लिए जान लें किन चीजों से करें परहेज और क्या खाने पर दें जोर

Anti Aging Tips: डार्क चॉकलेट में शुगर की मात्रा कम होती है.

Anti Aging: बढ़ती उम्र के साथ शरीर को काफी नुकसान होता है, जो अक्सर अनजाने में अनहेल्दी लाइफस्टाइल ऑप्शन्स के कारण होता है. एंटी एजिंग डाइट में एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन जैसे कुछ पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स शामिल होते हैं जो शारीरिक कार्यों में सुधार करते हैं. डार्क चॉकलेट से भरपूर फूड्स में शुगर की मात्रा कम होती है. ये एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं. डार्क चॉकलेट का सीमित मात्रा में सेवन एंटी-एजिंग में मदद करता है. पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां डाइट में शामिल करने से वजन घटाने और ग्लोइंग स्किन जैसे फायदे मिलते हैं. उड़द की दाल और चना जैसी फलियों में हेल्दी मात्रा में आयरन, विटामिन बी-12 और फोलिक एसिड होता है, जो उम्र बढ़ने से लड़ने में मदद करते हैं. नट्स विशेष रूप से अखरोट एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं और मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और संज्ञानात्मक हानि को रोकने के लिए जाने जाते हैं. जैतून का तेल अपने एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गुणों के कारण सबसे हेल्दी और सबसे पौष्टिक तेलों में से एक माना जाता है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकता है.

हेल्दी स्किन के लिए इन फूड्स से बचें | Avoid These Foods for Healthy Skin

मार्जरीन: मार्जरीन में ट्रांस फैट होता है जो हाइड्रेशन को नष्ट कर देता है. आपकी त्वचा जितनी कम हाइड्रेटेड होगी, झुर्रियां उतनी ही तेजी से दिखाई देंगी.

एनर्जी ड्रिंक्स: डिहाइड्रेशन मुख्य कारकों में से एक है जो त्वचा को बूढ़ा दिखने में योगदान देता है, इसलिए प्रतिदिन अनुशंसित 8-10 गिलास पानी पीने का टारगेट रखें और शराब से बचें और व्यायाम करें.

चाय के साथ चाहते हैं कुछ हेल्दी खाना तो ट्राई करें स्वादिष्ट शकरकंद कटलेट

बेक किया हुआ सामान: शुगर अनहेल्दी माइक्रोबायोम को बढ़ावा देती है और यह प्रो-इंफ्लेमेटरी भी है. ये सभी विशेषताएं उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं.

हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप: आपकी डाइट में चीनी आपकी त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे आपकी त्वचा झुर्रीदार दिखती है.

शुगर: चीनी सूजन का कारण बनती है, जो साफ, सुंदर त्वचा पाने में एक प्रमुख अवरोधक है. मामले को बदतर बनाने के लिए चीनी कोलेजन और इलास्टिन को भी नुकसान पहुंचाती है, जिससे त्वचा कोमल दिखती है.

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स कार्ब्स: बैगल्स, ओटमील, प्रेट्ज़ेल, पास्ता और अनाज जैसे फूड्स त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करने और त्वचा पर कहर बरपाने ​​​​के लिए सिद्ध हुए हैं.

खाएं ये एंटी एजिंग फूड्स (Eat These Anti Aging Foods)

ब्लूबेरी: ब्लूबेरी एंथोसायनिन से भरपूर होते हैं, एक यौगिक जो एंटी-एजिंग प्रभावों के कारण लोकप्रिय है और फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाली सेलुलर क्षति को सीमित करता है और बड़ी संख्या में बीमारियों को रोकता है.

इस ट्रिक के साथ बनाएं प्याज के पकौड़े, देर तक रहेंगे क्रंची और टेस्टी

डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट में कैलोरी अधिक होती है, चॉकलेट का एक छोटा सा टुकड़ा कोको के (70-90 प्रतिशत) के साथ खाने से उम्र बढ़ने के प्रभाव को धीमा करने में मदद मिलती है.

नट्स: संतुलित आहार के हिस्से के रूप में नट्स खाने से कैंसर, हृदय रोग और संज्ञानात्मक गिरावट जैसी पुरानी बीमारी को रोकने में मदद कर सकते हैं.

अंजीर: अंजीर का पोषण फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होता है, जो मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जिम्मेदार होते हैं जो कई ऑक्सीडेटिव तनाव से संबंधित चिकित्सा स्थितियों जैसे कि लीवर और न्यूरोडीजेनेरेटिव समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं.

सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है अनार, इस तरह इस्तेमाल कर पाएं ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन

मशरूम: मशरूम विभिन्न प्रकार के सक्रिय घटकों का उत्पादन करते हैं, जैसे कि एंटीऑक्सिडेंट, एंटीट्यूमोरल और एंटीवायरल गुण।

साल्मन: सैल्मन में उच्च मात्रा में एस्टैक्सैन्थिन, एक सुपर एंटीऑक्सिडेंट और कैरोटीनॉयड होता है जो अपने एंटी-एजिंग लाभों के लिए जाना जाता है.

एवोकाडो: एवोकाडो हाल ही में एक सुपरफूड के रूप में सुर्खियों में रहा है, जिसमें उम्र बढ़ने के नकारात्मक प्रभावों को रोकने के लिए फाइटोकेमिकल्स और जरूरी पोषक तत्व होते हैं.

हल्दी: हल्दी में मौजूद करक्यूमिन जोड़ों, मस्तिष्क और अन्य न्यूरोडीजेनेरेटिव स्थितियों में और उम्र बढ़ने की गति को धीमा करने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.