विज्ञापन
This Article is From Nov 21, 2022

Pomegranate For Skin: सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है अनार, इस तरह इस्तेमाल कर पाएं ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन

Anar For Skin: मुंहासे और ऑयली स्किन के लिए बेहद मददगार अनार है और इसे टोनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

Pomegranate For Skin: सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है अनार, इस तरह इस्तेमाल कर पाएं ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन
Pomegranate For Skin: अनार दाना स्किन को बनाता है ग्लोइंग और सॉफ्ट.

सबसे अच्छा स्किन केयर रूटीन वह होता है जो नेचुरल प्रोडक्ट्स से बना हो.अनार त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. यह एक लाभकारी स्क्रब बनता है, मुंहासे और ऑयली स्किन के लिए ये बेहद मददगार है और इसे टोनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ ही ये स्किन को सॉफ्ट भी बनाता है. आइए जानते हैं कि ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन के लिए आप अनार का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है अनार-How Pomegranate Is Beneficial For The Skin:

1. एजिंग साइन

अनार में एंटी-एजिंग गुण होते हैं. इसमें बायो फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो त्वचा की सुरक्षा के लिए बेहतरीन हैं. अनार के तेल में आठ तरह के एसपीएफ़ होते हैं, यह प्राकृतिक सनस्क्रीन का काम करता है. आप अनार के साथ कोको पाउडर को मिलाकर उसे चेहरे पर मास्क की तरह लगा सकते हैं. 

Guava Kheer: अमरूद की चटनी तो आपने कई बार खाई होगी, लेकिन क्या कभी खाई है अमरूद की खीर, यहां देखें रेसिपी

8425ae4g

2. ग्लोइंग स्किन

स्किन पर ग्लो लाने के लिए अनार का इस्तेमाल फेस पैक बनाकर या टोनर के रूप में कर सकते हैं. यह आपकी त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है. फलों का रस आपकी त्वचा को पोषण देता है और दाग-धब्बों को हल्का करता है. यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है, इसकी चमक बढ़ाता है और त्वचा की टैनिंग में सुधार करता है. आप अनार के दानों को शहद और ग्रीन टी के साथ मिलाकर फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Spice For Rice: नॉर्मल राइस में चाहिए बासमती वाली खुशबू तो चावल में मिलाए बस ये एक मसाला

3. सनस्पॉट

अनार में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. अनार सनस्पॉट को कम करने में मदद करता है. अनार में मौजूद विटामिन सी त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद करता है और आपकी त्वचा को चमकदार बना सकता है.

4. स्किन एक्सफोलिएट

अनार के बीज से बना एक्सफोलिएटिंग मास्क त्वचा को यंग और सॉफ्ट बनाता है. अनार से बने स्क्रब से डेड सेल्स को हटाने में मदद मिलती है. हफ्ते में एक या दो बार स्किन की एक्सफोलिएशन के लिए आप अनार के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Matar Paratha For Winter: आलू और गोभी का पराठा खाकर हो गए हैं बोर तो इस विंटर्स ट्राई करें मटर का स्वादिष्ट पराठा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Foods For Dry Skin: सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स
Pomegranate For Skin: सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है अनार, इस तरह इस्तेमाल कर पाएं ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन
Winter Skin Care Diet: Skin Will Look Young And Blooming In Winter, Just Include These Foods In Diet
Next Article
Skin Care Diet: सर्दियों में त्‍वचा दिखेगी जवां और खिली-खिली, बस डाइट में शामिल करें ये फूड्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com