विज्ञापन

बिना चश्मे के देखने में होती है दिक्कत तो खाने में शामिल करें ये फूड आइटम्स, बढ़ सकती है Eyesight

Home Remedies For Eyesight: आंखें हमारे शरीर के नाजुक हिस्सों में से एक होती हैं. इसलिए देखभाल भी हमको अच्छे से करनी चाहिए.

बिना चश्मे के देखने में होती है दिक्कत तो खाने में शामिल करें ये फूड आइटम्स, बढ़ सकती है Eyesight
आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करेंगे ये फूड.

Home Remedies For Eyesight: आंखें हमारे शरीर के नाजुक हिस्सों में से एक होती हैं. इसलिए देखभाल भी हमको अच्छे से करनी चाहिए. लेकिन आज के समय में हमारा अधिकतर समय मोबाइल, टीवी और लैपटॉप के सामने गुजरता है जो आंखों को नुकसान भी पहुंचाता है. कई बार इस वजह से आंखों की नजर कमजोर होने लगती है इसके साथ आंखों से पानी आना, दर्द, जलन, कम दिखना, कुछ देखने के लिए आंखों पर बहुत जोर डालना, सिरदर्द जैसी चीजें होती हैं. अगर इनमें से कोई भी लक्षण आपको भी महसूस होते हैं तो आप आपनी आंखों की जांच जरुर करवा लें.

अगर आपकी नजर कमजोर हो गई है तो आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं. ये चीजें नेचुरल तरीके से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करती हैं. आइए जानते हैं वो कौन से फूड आइटम्स हैं जो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं | Foods For Increase Eyesight

10 दिन पीकर देख लीजिए ये जूस, 3-4 किलो कम होगा वजन हर कोई पूछेगा कैसे किया? डाइटिशियन ने शेयर की रेसिपी

बादाम और शकरकंद

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम का सेवन करना चाहिए. वहीं शाम के समय शकरकंद खानी चाहिए. इन दोनों चीजों का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

संतरे और गाजर का जूस

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप संतरे और गाजर के जूस का सेवन भी कर सकते हैं. आप चाहें तो इनका सेवन ऐसे भी कर सकते हैं. खाने के बाद या फिर किसी भी समय 1 संतरे और गाजर का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद  कर सकता है. 

मेथी

मेथी का सेवन या फिर सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करना भी आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए आप रात को मेथी को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. 

पालक

पालक कई ऐसे गुणों से भरपूर होती है जो हमारे पूरे स्वास्थय के लिए फायदेमंद होता है. इसमें आयरन, जिंक, विटामिन ए और ई पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है. आप पालक की सब्जी, सूप या फिर इसके जूस का सेवन भी कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आप भी खाते हैं अखरोट तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 6 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए अखरोट का सेवन
बिना चश्मे के देखने में होती है दिक्कत तो खाने में शामिल करें ये फूड आइटम्स, बढ़ सकती है Eyesight
कल रखा जाएगा संतान की सुख-समृद्धि के लिए संतान सप्तमी का व्रत, जानें पूजन विधि और भोग रेसिपी
Next Article
कल रखा जाएगा संतान की सुख-समृद्धि के लिए संतान सप्तमी का व्रत, जानें पूजन विधि और भोग रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com