विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 06, 2023

Walnuts Benefits: सर्दियों में अखरोट खाने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे, गट हेल्थ, ब्रेन और हार्ट के लिए हैं कमाल

Benefits Of Walnuts:: पोषण की दृष्टि से सभी नट्स हाई फैट, फाइबर के अच्छे स्रोत और विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. तो क्या है जो अखरोट को इतना खास बनाता है? यहां सर्दियों में अखरोट खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 5 mins
Walnuts Benefits: सर्दियों में अखरोट खाने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे, गट हेल्थ, ब्रेन और हार्ट के लिए हैं कमाल
अखरोट शायद सबसे प्रभावी सुपरफूड्स में से एक हैं.

Walnut Health Benefits: अखरोट सदियों से हमारे पारंपरिक फूड्स का हिस्सा रहे हैं. आधुनिक विज्ञान ने सिद्ध कर दिया है कि ये नट्स केवल पोषक तत्वों से भरपूर सामान्य फूड नहीं हैं, बल्कि इसके पोषक तत्वों के लाभ स्वास्थ्य, तंदुरूस्ती और खुशी में तब्दील हो जाते हैं. पोषण की दृष्टि से सभी नट्स हाई फैट, फाइबर के अच्छे स्रोत और विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. तो क्या है जो अखरोट को इतना खास बनाता है? यहां सर्दियों में अखरोट खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

अखरोट के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट दिखें | View A List Of Health Benefits Of Walnuts

1) हार्ट फ्रेंडली फैट

सभी नट्स में अखरोट में सबसे अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैट होता है. ओमेगा-3 हृदय की रक्षा करता है. वे ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करने के लिए पाए जाते हैं और धमनियों में प्लाक को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं. ओमेगा -3 फैट लो एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) और कम बीपी संख्या से जुड़ा हुआ है. उनके पास एक मजबूत एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव भी है. शोध से पता चला है कि हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में ALA (प्लांट-बेस्ड ओमेगा-3) सी-रिएक्टिव प्रोटीन (CRP) को कम कर सकता है.

सिर्फ 30 मिनट में बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर Nolen Gur Rasgulla, यहां है रेसिपी वीडियो

2) वजन कम करने में मददगार

कैलोरी से भरपूर ये नट्स वजन घटाने/मैनेज करने के लिए जरूरी हैं. नट्स पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स हैं, जिसका अर्थ है कि कम मात्रा में भी वे आपके भोजन में बहुत अधिक स्वास्थ्य लाभ जोड़ते हैं. अखरोट में प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट होते हैं. ये सभी तृप्ति को बढ़ाते हैं. स्नैक्स के रूप में रोजाना एक औंस शामिल करना भूख और न्यूट्रिएंट फ्री कैलोरी खाने से सुरक्षा प्रदान करता है.

sej00lc

3) ब्रेन बूस्टर

अखरोट को दिमाग के लिए सुपर फूड कहा जा सकता है. उनकी बनावट इसका संकेत है. अखरोट प्लांट ओमेगा-3 फैट और कई प्रकार के पॉलीफेनोलिक यौगिकों का एक अच्छा स्रोत है जो अन्य नट्स में नहीं होते हैं. ओमेगा -3 और पॉलीफेनोल्स दोनों में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ऑक्सीडेटिव तनाव उम्र बढ़ने के कारकों में से एक है और अखरोट के सेवन ने संज्ञानात्मक कार्यों में गिरावट के खिलाफ सुरक्षा दिखाई है.

शाम की चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट हैं प्रोटीन से भरपूर ये 5 दाल स्नैक्स

4) डिप्रेशन के लिए मेवा

अखरोट में हाई ALA ओमेगा-3 फैटी एसिड सामग्री होती है. यह अच्छे मस्तिष्क स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है. अखरोट की पॉलीफेनोलिक संरचना अन्य नट्स से अलग होती है और आंत मस्तिष्क अक्ष और हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन के उत्पादन पर लाभकारी प्रभाव डाल सकती है. अखरोट ट्रिप्टोफैन से भी भरपूर होते हैं, जो सेरोटोनिन का मुख्य अग्रदूत है. इसके सकारात्मक को-रिलेशनशिप के साथ ये कारक समझा सकते हैं कि क्यों अखरोट अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद करता है.

5) कैंसर से लड़ें

अखरोट में वाई-टोकोफेरॉल होता है, जो विटामिन ई का एक रूप है जो कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है. अखरोट में पॉलीफेनोल्स कैंसर के खतरे को कम करने से जुड़े हैं. ओमेगा-3 सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ दृढ़ता से काम करता है, जो कैंसर के लिए दो जोखिम कारक हैं.

ईयर बड्स के बिना कानों से मैल निकालने के लिए आजमाएं ये उपाय

6) आंत स्वास्थ्य

प्रोबायोटिक और ब्यूटिरिक एसिड पैदा करने वाले रोगाणुओं के विकास पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसलिए यह आंतों के स्वास्थ्य में मदद करता है. गुड गट माइक्रोबायोम इम्यूनिटी, मेंटल हेल्थ, हार्ट हेल्थ और डायबिटीज कंट्रोल को बढ़ाने की कुंजी है.

हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ नट्स और बीजों का सेवन आपकी लाइफ क्वालिटी को बढ़ाते हैं. नट्स में अखरोट खास हैं इसलिए आप 30-40 ग्राम / दिन या हफ्ते में कम से कम 3 बार लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 समस्याओं में पनीर का पानी पीना है फायदेमंद, जानें किसे पीना चाहिए Whey Water
Walnuts Benefits: सर्दियों में अखरोट खाने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे, गट हेल्थ, ब्रेन और हार्ट के लिए हैं कमाल
दुबलेपन के कारण बनता है आपका मजाक तो, डाइट में शामिल कर सकते हैं ये 3 चीज, वजन बढ़ाने में कर सकते हैं मदद
Next Article
दुबलेपन के कारण बनता है आपका मजाक तो, डाइट में शामिल कर सकते हैं ये 3 चीज, वजन बढ़ाने में कर सकते हैं मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;