विज्ञापन
This Article is From Oct 14, 2023

Almond Butter Vs Peanut Butter: ऑलमंड बटर और पीनट बटर में सेहत के लिए कौन है ज्यादा बेहतर, यहां जानें...

Almond Butter Vs Peanut Butter: बटर को पोषण से भरपूर माना जाता है. लेकिन जब भी बटर खाने का ख्याल आता है तो एक सवाल खड़ा हो जाता है कि ऑलमंड बटर और पीनट बटर में कौन ज्यादा हेल्दी है.

Almond Butter Vs Peanut Butter: ऑलमंड बटर और पीनट बटर में सेहत के लिए कौन है ज्यादा बेहतर, यहां जानें...
Nuts Butter: लगभग सभी प्रकार के नट्स में बड़ी मात्रा में फैट होता है.

Almond Butter Vs Peanut Butter: आज के समय में बटर हमारे खान-पान का एक अहम हिस्सा बन गया है. पीनट बटर (Peanut Butter) अमेरिकी पेंट्री में मेन स्टेपल रहा है. लेकिन हाल ही में, कई प्रकार के नट बटर, जैसे कि ऑलमंड बटर ने पॉपुलैरिटी हासिल की है. लेकिन हमारे मन में हमेशा एक सवाल उठाता है, कौन सा नट बटर हेल्दी है? जबकि ऑलमंड बटर (Almond Butter) की कीमत आम तौर पर पीनट बटर की कीमत से अधिक होती है. तो अगर आप भी इन्हीं सवालो के जवाब में उलझे हउए हैं तो आज हम आपकी इस उलझन को सुलझाने की कोशिश करेंगे. बिना देर करते हुए जानते हैं दोनों में क्या है बेहतर.

ऑलमंड बटर बनाम पीनट बटर पोषण संबंधी तुलना- (Almond Butter Vs Peanut Butter Nutritional Comparison)

एक क्विक उत्तर के लिए, दोनों नट बटर में समान न्यूट्रिएंट वैल्यू पाया जाता है. ऑलमंड बटर, पीनट बटर की तुलना में थोड़ा हेल्दी होता है क्योंकि इसमें विटामिन, खनिज और फाइबर अधिक होता है. दोनों नट बटर कैलोरी और शुगर में लगभग बराबर होते हैं, लेकिन पीनट बटर में ऑलमंड बटर की तुलना में थोड़ा अधिक प्रोटीन होता है.

ये भी पढ़ें-  2 Garlic Cloves Benefits: सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ कर लें लहसुन की 2 कली का सेवन, मिलेंगे ये हैरान करने वाले फायदे

1. विटामिन और मिनरल्स-

एक बार जब आप विटामिन और मिनरल्स की सामग्री को और अधिक बारीकी से देखते हैं, तो ऑलमंड बटर फिर से सबसे आगे है. इसमें पीनट बटर से लगभग तीन गुना ज्यादा विटामिन ई, दोगुना आयरन और सात गुना ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. पीनट बटर में विटामिन और मिनरल्स की कमी हो. इसमें विटामिन ई, कैल्शियम और आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. लेकिन ऑलमंड बटर जितना ज्यादा नहीं है. पीनट बटर और ऑलमंड बटर दोनों में पोटैशियम, बायोटिन, मैग्नीशियम और जिंक की एक हेल्दी डोज होती है. 

ये भी पढ़ें-  Tamarind Eating Benefits: खट्टे-मीठे स्वाद वाली इमली के फायदे जान चौक जाएंगे आप, जानें 5 अद्भुत फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

2. हेल्दी फैट-

लगभग सभी प्रकार के नट्स में बड़ी मात्रा में फैट होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपके लिए खराब हैं. ऑलमंड बटर की तुलना में पीनट बटर पर थोड़ी सी बढ़त होती है. ऑलमंड बटर और पीनट बटर दोनों मोनोअनसैचुरेटेड फैट में हाई होते हैं. 

ये भी पढ़ें-  Soaked Anjeer Benefits: कैसे, कब और क्यों करना चाहिए अंजीर का सेवन? यहां जानें सब कुछ...

3. कैलोरी-

पीनट या ऑलमंड बटर के दो बड़े चम्मच में सिर्फ 200 कैलोरी होती है, इसलिए यदि आपकी चिंता कैलोरी से है, तो कोई फर्क नहीं पड़ता. हालांकि, सभी नट बटर अन्य फूड की तुलना में कैलोरी में हाई माने जाते हैं. 

4. फाइबर-

वैसे तो सभी नट्स में फाइबर होता है. जब फाइबर सामग्री की बात आती है, तो पीनट बटर की तुलना में ऑलमंड बटर एक बार फिर उपर आता है. दो बड़े चम्मच ऑलमंड बटर में लगभग 3.3 ग्राम फाइबर होता है, जबकि 2 बड़े चम्मच पीनट बटर में सिर्फ 1.6 ग्राम होता है.

5. प्रोटीन-

प्रोटीन सामग्री के मामले में पीनट बटर में ऑलमंड बटर पर एक छोटी सी लीड होती है. ऑलमंड बटर की एक सर्विंग में 6.7 ग्राम प्रोटीन और पीनट बटर की एक सर्विंग में 7.1 ग्राम प्रोटीन होता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
Almond Butter Vs Peanut Butter: ऑलमंड बटर और पीनट बटर में सेहत के लिए कौन है ज्यादा बेहतर, यहां जानें...
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com