टमाटर के बाद अब मिर्च ने रुलाया, इन शहरों में दाम हुए 300 पार, जानें सेहत के लिए हरी मिर्च के फायदे और महंगी होने का कारण

एक हफ्ते पहले 40 से 50 रुपए किलो बिकने वाली हरी मिर्च की कीमत अचानक आसमान को छूं रही हैं. भारत के कुछ हिस्सों में मिर्च की कीमतें लगभग 400 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ने की खबरें सामने आई हैं.

टमाटर के बाद अब मिर्च ने रुलाया, इन शहरों में दाम हुए 300 पार, जानें सेहत के लिए हरी मिर्च के फायदे और महंगी होने का कारण

भारत के कुछ हिस्सों में मिर्च की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं.

देश भर में टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी के कुछ दिनों बाद अब मिर्च की कीमतों में उछाल लोगों को रुला रहा है. भारत के कुछ हिस्सों में मिर्च की कीमतें लगभग 400 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ने की खबरें सामने आई हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, जहां चेन्नई में हरी मिर्च की कीमतें 100 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं, वहीं कोलकाता में हरी मिर्च की कीमतें 350 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं. 

क्यों महंगी हो रही है मिर्ची?

एक हफ्ते पहले 40 से 50 रुपए किलो बिकने वाली हरी मिर्च की कीमत अचानक आसमान को छूं रही हैं. व्यापारियों की मानें तो डिमांड बढ़ने और आवक कम होने की वजह से हरी मिर्च के दामों में उछाल देखा गया है. मिर्ची के दाम और बढ़ने की संभावना जताई जा रही है.

हरी मिर्च खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health benefits of eating green chillies

1. स्किन इंफेक्शन से बचाव करती है

हरी मिर्च एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है, इसलिए यह स्किन इंफेक्शन और मुंहासों को ठीक करने में मदद करती है. इसके अलावा, इसमें विटामिन सी होता है त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाए रखता है.

सावन की महाशिवरात्रि पर बन रहा है महासंयोग, जानें पूजा विधि और भोलेनाथ को इस दिन किस चीज का लगाएं भोग

2. पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छी है

हरी मिर्च फाइबर से भरपूर होती है, जो मल त्याग में मदद करती है और पाचन स्वास्थ्य में सुधार करती है. हालांकि, हरी मिर्च खाने से अल्सर से भी बचा जा सकता है. पेप्टिक अल्सर से पीड़ित लोगों को हरी मिर्च का सेवन न करने की सलाह दी जाती है.

k5ngm26o

3. हरी मिर्च वजन घटाने में फायदेमंद होती है

हरी मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करने से इसके थर्मोजेनिक गुणों के कारण आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट बर्न करने में मदद मिलती है. साथ ही यह मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाने में मदद करता है.

कब है कामिका एकादशी व्रत, क्या है शुभ मुहूर्त और आहार से जुड़े अहम नियम

4. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए नियमित रूप से हरी मिर्च का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. ये शरीर में शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने और उसे बैलेंस करने में भी मदद कर सकते हैं.

5. कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है

हरी मिर्च एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो आपके शरीर को कैंसर कोशिकाओं को बढ़ाने वाले फ्री रिडिकल्स से बचाने में मददगार हो सकती है.

कड़ाही मुर्ग रेसिपी | Kadhai murgh Recipe | How To Make Kadai Murgh

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.