विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 05, 2023

Sawan Shivratri 2023: सावन की महाशिवरात्रि पर बन रहा है महासंयोग, जानें पूजा विधि और भोलेनाथ को इस दिन किस चीज का लगाएं भोग

सावन के महीने की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में अगर आप सावन की शिवरात्रि के बारे में जानना चाहते हैं यह कब पड़ रहा है और इसकी पूजन विधि क्या है? भोग में क्या अर्पित करना चाहिए, तो आइए हम आपको बताते हैं.

Read Time: 3 mins
Sawan Shivratri 2023: सावन की महाशिवरात्रि पर बन रहा है महासंयोग, जानें पूजा विधि और भोलेनाथ को इस दिन किस चीज का लगाएं भोग
सावन की शिवरात्रि पर भोलेनाथ को चढ़ाएं इस चीज का भोग.

Sawan Shivratri 2023: वैसे तो सावन का पूरा महीना ही बहुत पवित्र माना जाता है, लेकिन सावन के महीने में चतुर्दशी तिथि (Chaturdashi Tithi) पर पड़ने वाली सावन की शिवरात्रि (Sawan Shivratri) का विशेष महत्व होता है, जो इस बार 15 जुलाई 2023 शनिवार को मनाई जाएगी. ऐसे में भक्त इस दिन भोलेनाथ (Lord Shiva) की पूजा अर्चना करने के साथ ही उनके लिए व्रत भी करते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं सावन शिवरात्रि का मुहूर्त, (Sawan Shivratri Muhurat) पूजा विधि और भोग में क्या चढ़ाना चाहिए.

Sawan 2023: भोले बाबा पर चढ़ाए जाने वाले बेलपत्र में छिपा है सेहत का खजाना, कब्ज से लेकर डायबिटीज तक में दिलाता है आराम

सावन शिवरात्रि की तिथि (Sawan Shivratri Tithi)

सावन शिवरात्रि का पावन त्योहार 15 जुलाई 2023 को मनाया जाएगा, जिसकी शुरुआत रात 8:32 बजे से होगी और 16 जुलाई 2023 को रात 10:08 बजे इसका समापन होगा. सावन शिवरात्रि के पारण का शुभ मुहूर्त 16 जुलाई 2013 की सुबह 5:35 से दोपहर 3:54 तक रहेगा. वहीं, सावन शिवरात्रि में पूजा का मुहूर्त 16 जुलाई रविवार दोपहर 12:08 से शुरू होगा जो 12:48 बजे तक रहेगा.

सावन शिवरात्रि पूजा विधि 

सावन शिवरात्रि की विधिवत पूजा करने के लिए सुबह सबसे पहले स्नान करके नए या साफ-सुथरे कपड़े पहन लें. शिवलिंग का जलाभिषेक करें, उसके बाद दूध, दही, शहद, चीनी चढ़ाएं. भगवान शिव को स्नान करवाने के बाद फूल, माला, बेलपत्र, धतूरा, आक का फूल अर्पित करें और माता पार्वती की भी पूजा अर्चना करें. भोग लगाएं, धूप, दीप जलाकर आरती करें और शिव तांडव स्त्रोत का पाठ करें. ऐसा करने से भगवान शिव बेहद प्रसन्न होते हैं और मनचाहा आशीर्वाद देते हैं.

Sawan Somvar 2023: इस दिन पड़ेगा सावन का पहला सोमवार, व्रत के दौरान खाएं ये एक चीज, दिन भर बनी रहेगी एनर्जी

सावन शिवरात्रि भोग 

सावन शिवरात्रि पर भगवान भोलेनाथ को भोग चढ़ाने का भी विशेष महत्व है. वैसे तो शिव जी बहुत भोले होते हैं आप उन्हें प्यार से कुछ भी अर्पित करें वो  उसे स्वीकार कर लेते हैं. लेकिन सावन शिवरात्रि के मौके पर अगर उन्हें मखाने की खीर चढ़ाई जाए तो वो बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं. इसके अलावा भांग के पकौड़े ,आटे या सूजी का हलवा या फिर ठंडाई उन्हें अर्पित कर सकते हैं. भोलेनाथ को मालपुए भी बहुत पसंद है, ऐसे में आप घर में मालपुआ बना कर उन्हें अर्पित कर सकते हैं. मालपुआ की रेसिजी जानने के लिए यहां क्लिक करें.

बस 3 चीजों से बनाएं स्‍वादिष्‍ट छैना मुर्की | How To Make Chenna Murki

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर कटहल देखकर सब बनाते हैं मुंह तो एक बार ट्राई करें ये रेसिपी, नापसंद करने वाले लोग भी मांगकर खाएंगे
Sawan Shivratri 2023: सावन की महाशिवरात्रि पर बन रहा है महासंयोग, जानें पूजा विधि और भोलेनाथ को इस दिन किस चीज का लगाएं भोग
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Next Article
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com