होली के रंगों से त्वचा हो गई है रूखी तो इन Detox Drinks से करें स्किन को हाइड्रेट

Post-Holi Detox: रंगों के साथ खेलने में मजा तो बहुत आता है, लेकिन इसका असर हमारी स्किन पर जमकर पड़ता है. जिस वजह से स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है. होली के बाद आप इन डिटॉक्स ड्रिंक्स को पीकर अपनी स्किन की हेल्थ को सुधार सकते हैं.

होली के रंगों से त्वचा हो गई है रूखी तो इन Detox Drinks से करें स्किन को हाइड्रेट

Holi 2023: आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है कोकोनेट वॉटर.

खास बातें

  • होली के बाद आपको अपनी स्किन का खास ख्याल करने की जरूरत होती है.
  • आप स्किन को अंदर से हेल्दी करने के लिए इन डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन करें.
  • हम आपके लिए एक कंपलीट डिटॉक्स ड्रिंक्स की लिस्ट लेकर आए हैं.

After Holi Skin Care: आपकी भी होली मज़ेदार रही? हमें यकीन है कि आपने इस होली पर जमकर मजे किए होंगे. जहां त्योहार की यादें लंबे समय तक रहती हैं, वहीं शरीर और स्किन पर इसके प्रभाव भी लंबे समय तक रहते हैं. क्या आप अभी भी अपने चेहरे, गर्दन और शरीर के अन्य हिस्सों पर रंगों के धब्बे देख सकते हैं? क्या आप भी महसूस कर रहे हैं कि केमिकल वाले रंगों की वजह से आपकी स्किन में मुंहासे, दाने या रेडनेस छाई हुई है? अगर ऐसा है तो अब जब त्योहार बीत चुका है, तो आपकी स्किन को फिर से स्वस्थ बनाने का समय आ गया है. रोज़मर्रा की सामग्री से आप कुछ इजी डिटॉक्स ड्रिंक्स के साथ, अपनी डैमेज हुई स्किन को ठीक कर सकते हैं. आइए नीचे देखते हैं कौन से हैं ये डिटॉक्स ड्रिंक्स.

होली पर जमकर खाया है ऑयली और मीठा तो अब ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान, डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

होली के बाद की स्किन को स्मूथ और क्लियर बनाने के लिए पिएं यह 5 डिटॉक्स ड्रिंक:

1. लौकी का जूस (Bottle gourd juice):

40odgb8

न्यूट्रिशनिस्ट अंजू सूद बताती हैं कि "लौकी की सब्जी में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह विटामिन सी, के, कैल्शियम और जिंक से भरपूर होती है." ये पोषक तत्व स्किन पोर्स से निकलने वाले ऑयल को बैलेंस करने के लिए जाने जाते हैं. लौकी का जूस होली के ठीक बाद सिस्टम को साफ करने और पिंपल्स जैसी त्वचा की समस्याओं को रोकने के लिए एकदम बेहतरीन जूस है. इसके सेवन से आपको फायदा पहुंच सकता है.

'Fitness Chef' ने बताया बर्गर, पिज्जा को ना कहें बिना कैलोरी कम करने का तरीका

2. खीरे का रस (Cucumber Juice)

न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा बताती हैं, "ककड़ी का जूस एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन की रेडनेस, चकत्ते, धब्बे और सूजन को रोकने और यहां तक ​​कि कम करने में मदद करता है." साथ ही, खीरा हमारी स्किन को वो सभी आवश्यक तत्व प्रदान करता है जो उसको बेहतरीन बनाने में मदद करते हैं.

3. अदरक नींबू की चाय (Ginger Lemon Tea)

huf0hnho

Holi 2023: You can always rely on ginger and lemon to help you stay healthy.

नींबू आपके डाइडजेशन को बेहतर करने के साथ ही आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जाना जाता है, जिसका असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है. अदरक एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है, इसके साथ ही यह स्किन को क्लियर करने और इसे चमकदार बनाने में मदद करता है.

4. नींबू और पुदीने के साथ नारियल पानी (Coconut Water With Lemon And Mint)

नारियल पानी सुपर हाइड्रेटिंग है, और स्किन के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेशन प्रदान करता है. नारियल पानी में मौजूद विटामिन ए, के और सी कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा देने में मदद करते हैं. कोलेजन स्किन को जवां और कोमल बनाए रखने के लिए प्रमुख रूप से जिम्मेदार होता है. स्किन के अनुसार नींबू और पुदीने की पत्तियों से बना यह ड्रिंक आपके शरीर और स्किन के लिए बहुत अच्छा काम करता है.

5. तरबूज का रस (Watermelon Juice)

होली के बाद स्किन सेल्स को रिपेयर करने के लिए विटामिन ए की ही जरूरत होती है, और इसे पाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है तरबूज का जूस. फलों का रस हमारे शरीर को विटामिन सी से भी भर देता है, जो इसे स्वस्थ त्वचा के लिए कोलेजन विकसित करने के लिए प्रेरित करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.