होली पर जमकर खाया है ऑयली और मीठा तो अब ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान, डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

Food After Holi: त्योहार का मौसम ऐसा होता है जिसमें आप खाने-पीने पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. मिठाइयों से लेकर के कई तरह के ऑयली फूड इस दौरान जमकर खाए जाते हैं. अगर आपने भी ऐसा किया है तो जान लें होली के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए हेल्दी फूड आइटम्स.

होली पर जमकर खाया है ऑयली और मीठा तो अब ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान, डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

होली के बाद डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड.

Food After Holi: त्योहार का मौसम ऐसा होता है जिसमें आप खाने-पीने पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. मिठाइयों से लेकर के कई तरह के ऑयली फूड इस दौरान जमकर खाए जाते हैं. हम भी ये सोचकर सब खा लेते हैं कि त्योहार तो एक बार ही आता है अभी खालो बाद में सब मैनेज कर लेंगे. अब जब बात होली की करें तो इसे रंगो के साथ पकवानों के लिए भी जाना जाता है. गुझिया से लेकर पापड़ हो या फिर ठंडाई और मालपुआ इस दौरान सभी चीजें जमकर खाई जाती है. ये आपका वजन तो बढ़ाती हैं साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ाता है. अगर आपने भी होली पर जमकर मीठा और ऑयली खाया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है आप कुछ देसी उपायों को आजमाकर अपनी बॉडी को डिटॉक्स कर सकते हैं. 

अदरक 

अदरक में एंटी-फंगल और बैक्टीरिया रोधी गुण पाए जाते हैं जो आपको शरीर को बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करते हैं. 

हरी सब्जियां

होली पर खूब ऑयली और तला भुना खा लिया है तो अब आप हरी सब्जियों की तरफ रूख कर लें. अपने खाने में हरी सब्जियों को जगह दें और ध्यान रखें कि इनको कम तेल में पकाया जाए. 

स्प्राउट्स 

आप सुबह के नाश्ते को हेल्दी बनाने के लिए स्प्राउट्स की मदद लें. रात को भिगोकर रखे हुए स्प्राउट्स को सुबह नाश्ते में खाएं. ये खाने में टेस्टी और सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.