7 दिनों में कम हो सकता है 4-5 किलो वजन, गल जाएगा शरीर में जमा सारा फैट, बस सुबह से शाम तक कर लें ये काम

Wajan Kam karne ke liye Diet: अगर आप वेट लॉस की कोशिश कर रहे हैं तो आपको सुबह से शाम तक बस कुछ बातों का ध्यान रखना है और आपके शरीर में जमा फैट खुद ब खुद गलकर बाहर निकल जाएगा.

7 दिनों में कम हो सकता है 4-5 किलो वजन, गल जाएगा शरीर में जमा सारा फैट, बस सुबह से शाम तक कर लें ये काम

Weight Loss Tips: वजन कम करने में मदद करेगी ये टिप.

Weight Loose: शरीर का वजन बढ़ने के कई कारण होते हैं. जिसमें से एक है फिजकली एक्टिव न रहना और दूसरा है जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन. जब आप ज्यादा मात्रा में फैट और कैलोरी वाले फूड आइटम्स का सेवन करते हैं और आपकी फिजिकल एक्टिविटी कम होती है तो ये आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकते हैं. ज्यादा कैलोरी का सेवन करने से ये शरीर में फैट के रूप में जमा हो जाता है जिसे स्टोर्ड एनर्जी कहते हैं.जैसे-जैसे आपके शरीर में फैट बढ़ता है ये कमर, पेट, थाइज, बैक और फेस पर भी नजर आने लगता है. अगर आपके शरीर में भी फैट जमा हो गया है तो आप बस एक चीज को बदलकर इससे छुटकारा पा सकते हैं और वो है आपकी डाइट. आइए जानते हैं शरीर में जमा फैट से छुटकारा पाने के लिए आपको सुबह से रात तक किस तरह की डाइट को शामिल करना चाहिए.

फैट बर्न करने के लिए सुबह से रात कर खाएं ये चीजें ( Diet Chart for Weight Loss)

ये भी पढ़ें: कब्ज ने हालत कर दी है खराब तो रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये चीज, टॉयलेट में बैठते साफ हो जाएगा पेट

ब्रेकफास्ट

नाश्ते में आप सोक्ड ओट्स के साथ फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर इसका सेवन कर सकती हैं. ये खाने में टेस्टी होता है. अपने ब्रेकफास्ट में फलों को ज्यादा मात्रा में शामिल करें. 

लंच

बात जब दोपहर के खाने यानी लंच की आए तो आप एक रोटी के साथ खूब सारी हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं. इसके साथ आप एक कटोरी दाल के साथ सलाद और एक रोटी खा सकते हैं.

डिनर 

रात का डिनर सबसे लाइट होना चाहिए और कोशिश करें कि आप रात को सूप या कुछ लाइट खाएं. इसके साथ ही 7 बजे से पहले डिनर करने की कोशिश करें. 

फिजिकल एक्टिव

इसके साथ ही खुद को फिजिकली एक्टिव रखने के लिए जिम ज्वाइन कर सकते हैं और वहां वेट ट्रेनिंग ले सकते हैं. 

वजन कैसे कम होता है

बता दें कि अगर आप वेट लॉस की कोशिश कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको हर रोज कितनी कैलोरी का सेवन करना है. अपने शरीर के हिसाब से आपको कैलोरी की मात्रा को कम रखना होता है. आप दिन भर में जो भी खाएं उसमें कितनी कैलोरी है इस बात का ध्यान रखें. 

कैलोरी को कम रखते हुए आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आपकी डाइट में कार्ब, प्रोटीन, फैट का बैलेंस रहे. फाइबर- विटामिन और मिनरल्स की मात्रा सही रहनी चाहिए. इन बातों का ध्यान रख कर आप अपना वजन कम कर सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)