विज्ञापन
This Article is From Jan 05, 2023

Clean Earwax: ईयर बड्स के बिना कानों से मैल निकालने के लिए आजमाएं ये उपाय

Clean Earwax At Home: कुछ लोग ईयर वैक्स को साफ करने के लिए ईयरबड्स का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कान के पर्दे पर जोर पड़ता है और आपके बहरे होने का खतरा भी हो सकता है.

Clean Earwax: ईयर बड्स के बिना कानों से मैल निकालने के लिए आजमाएं ये उपाय
Clean Earwax: कान के मैल को साफ करने के लिए आसान तरीके.

हमारे कानों में चिपचिपा सा पदार्थ विकसित होता है, जिसे ईयर वैक्स कहते हैं. ये हमारे कानों के अंदर विकसित होता है और इसकी भूमिका हमारे कानों को बैक्टीरिया, फंगस और पानी से बचाने के लिए होती है और सफाई और चिकनाई में भी सहायता करता है. हालांकि कई बार ये ईयर वैक्स कानों में काफी ज्यादा मात्रा में जमा हो जाता है, जिससे संक्रमण का खतरा पैदा हो सकता है या फिर सुनने की क्षमता में कमी आ सकती है. कुछ लोग ईयर वैक्स को साफ करने के लिए ईयरबड्स का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कान के पर्दे पर जोर पड़ता है और आपके बहरे होने का खतरा भी होता है. कान के मैल को निकालने के कुछ नेचुरल तरीके हैं, जो आपको किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते.

ईयरबड का उपयोग किए बिना घर पर ईयर वैक्स निकालने के कुछ तरीके-

1. तेल

ड्रॉपर या कॉटन बॉल का उपयोग करके आप अपने कान में थोड़ा तेल डाल सकते हैं. तेल कान के वैक्स को नरम करने में मदद करता है और फिर इसे ईयरबड से निकालना आसान होता है, बिना बहुत ज्यादा पुश किए. बेबी ऑयल, ऑलिव ऑयल या नारियल तेल को थोड़ा गर्म कर लें. 

Hot Drinks For Winter: सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए इस ड्रिंक का करें सेवन

3du4792

2. ग्लिसरीन

ग्लिसरीन भी तेल की तरह ही काम करती है. अगर आप नहीं चाहते कि तेल लगाने के बाद आपके कान चिपचिपे हों तो आप ग्लिसरीन की कुछ बूंदों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्लिसरीन कान के मैल को हटाने में मदद करेगी और आपके कानों की त्वचा को भी मुलायम कर सकती है. 

Winter Soup: शीतलहर से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इस सूप का करें सेवन

3. गर्म पानी

आप अपने कानों को गर्म पानी से भी साफ कर सकते हैं. एक सिरिंज या ड्रॉपर का उपयोग करके, आप अपने कान को गर्म पानी या नमकीन घोल से सींच सकते हैं और इससे कान का मैल तुरंत साफ हो सकते हैं.

Easy Tips to Clean Utensils: बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

4. हाइड्रोजन पेरोक्साइड

अपने सिर को झुकाकर कान में पतला हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कुछ बूंदों को ड्रॉपर की मदद से डालें. इसे एक या दो मिनट के लिए उसी स्थिति में रखें. अब सिर को दूसरी तरफ झुकाएं ऐसे में लिक्विड के साथ ईयर वैक्स भी बाहर आ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी करते हैं इस फल है सेवन, तो आज से ही कर दें बंद, इन लोगों के लिए है नुकसानदायक
Clean Earwax: ईयर बड्स के बिना कानों से मैल निकालने के लिए आजमाएं ये उपाय
आज क्या बनाऊं: व्रत में चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है साबूदाना टोस्ट, नोट करें रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: व्रत में चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है साबूदाना टोस्ट, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com