विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 14, 2021

अगर आपके लिए भी हैं चावल एक कम्फर्ट फूड तो ट्राई करें ये 6 नाॅर्थ इंडियन राइस रेसिपीज

चावल के बिना बहुत से लोगों को अपना खाना अधूरा लगता है, ऐसे बहुत से घर हैं जहां लंच या डिनर में रोटी के अलावा चावल की जरूर बनाएं जाते हैं.

अगर आपके लिए भी हैं चावल एक कम्फर्ट फूड तो ट्राई करें ये 6 नाॅर्थ इंडियन राइस रेसिपीज

चावल के बिना बहुत से लोगों को अपना खाना अधूरा लगता है, ऐसे बहुत से घर हैं जहां लंच या डिनर में रोटी के अलावा चावल की जरूर बनाएं जाते हैं. दरअसल, चावल कुछ लोगों के लिए एक कम्फर्ट फूड तो है ही साथ ही कुछ लोग ऐसे भी जिन्हें सिर्फ चावल खाने के बाद ही संतुष्टि होती है. भारत में बहुत लोग चावल शौक से खाते हैं  वास्तव में, हम सबसे बड़े चावल उत्पादक राज्यों में से एक हैं, जो शायद इसके साथ एक्सपेरिमेंट करके नए और स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाते रहते हैं. इसके पास हमारे पास चावल से बनने वाली क्लासिक रेसिपीज हैं जिन्हें हम हर बार बेहद ही खुश होकर खाना पसंद करते हैं. तो चलिए नजर डालते हैं उत्तर भारत में चावल से बनने वाली बेहतरीन रेसिपीज़ः

मकर संक्रांति 2021ः खिचड़ी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये मजेदार खिचड़ी रेसिपीज

गाजर मटर पुलाव

यह पुलाव बनाने में काफी आसान है. इस पुलाव को बनाने के लिए चावल, गाजर, मटर, गरम मसाला, घी, उड़द दाल और धनिए पाउडर की जरूरत होती है. गाजर मटर पुलाव को आप हरी धनिये या पुदीने की चटनी के साथ सर्व किया जाता है.

तवा सब्ज़ पुलाव

इस पुलाव की खास बात यह है कि इसे बनाने के लिए तवे का इस्तेमाल किया गया है. चावल और सब्जियों के मिश्रण से बने इस पुलाव को आप ​डिनर पार्टी के मेन्यू में भी शामिल कर सकते हैं. इस पुलाव में गोभी, बीन्स, गाजर, टमाटर और प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा पुदीना इसे एक रिफ्रेशिंग टेस्ट देता है.

nmjin99g

मीठे चावल

यह एक पारंपरिक डिश है जिसे उबले हुए चावल, चीनी, ड्राई फ्रूट्स और पीला रंग डालकर बनाया जाता है. इसे जर्दा भी कहा जाता है जिसका मतलब ही पीला रंग होता है. आमतौर पर इस डिश को पार्टियों में भी स्वीट डिश के रूप पर बनाया जाता है.

खिचड़ी

भारतीय खाने की बात करें तो खिचड़ी ट्रेडिशनल रेसिपीज़ में से एक हैं, जिसे मूंग की दाल ;छिलके वाली और चावल मिलाकर बनाया जाता है. खिचड़ी खाने में बहुत ही हल्की होती है. इतना नहीं मकर सक्रांति के मौके पर भी खिचड़ी बनाई जाती है.

j9klmb9o

काबुली पुलाव

काबुली पुलाव खाने में बहुत ही हल्का होता है जिसे हल्के मसाले डालकर तैयार किया जाता है. इसमें साबुत मसालों का भी काफी इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से यह पुलाव खूशबूदार बनता है. मसालों का एक नए फ्लेवर के साथ चावलों में चनों का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, दही का इस्तेमाल किया जाता है.

पश्तूनी जर्दा पुलाव

पश्तूनी जर्दा पुलाव में मीठा होता है इसलिए आप चाहे तो डिज़र्ट के रूप में भी सर्व कर सकते हैं. यह एक लाजवाब राइस रेसिपी है जिसे आप भी अगली पार्टी के मेन्यू में शामिल कर सकते हैं. चावल में ढेर सारे नट्स, केसर और गुलाब जल डालकर बनाया जाता है.

खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी तो अपने आहार में शामिल करें पालक छोले की यह यूनिक डिश

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
अगर आपके लिए भी हैं चावल एक कम्फर्ट फूड तो ट्राई करें ये 6 नाॅर्थ इंडियन राइस रेसिपीज
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;