विज्ञापन
This Article is From Jan 11, 2023

Winter Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाले 5 फूड्स, सर्दियों में बीपी के रोगी डाइट में शामिल करें ये फूड्स और रहें निश्चिंत

High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर के लिए कौन से फूड्स बेस्ट हैं? अपनी हाई ब्लड प्रेशर डाइट में शामिल करने के लिए यहां 5 विंटर फूड्स जो बढ़ते हुए बीपी को कंट्रोल करने में मददगार है.

Winter Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाले 5 फूड्स, सर्दियों में बीपी के रोगी डाइट में शामिल करें ये फूड्स और रहें निश्चिंत
बीपी लेवल को मैनेज करने के लिए एक अच्छी डाइट जरूरी है.

Winter Foods For High Blood Pressure: सर्दी गर्मी से राहत दिलाने के लिए एक रक्षक के रूप में आती है लेकिन यह स्वास्थ्य समस्याओं का अपना सेट भी लेकर आती है. यह सिर्फ सर्दी, गले में खराश और खांसी का खतरा नहीं है, ठंड का मौसम हाई ब्लड प्रेशर जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म देता है. इस मौसम में एक्टिव रहना बहुत से लोगों के लिए मुश्किल होता है. सर्दियों में हम अधिक भूख महसूस करते हैं और अधिक सोडियम का सेवन करते हैं. सोडियम के अधिक सेवन से धमनियों में संकुचन हो सकता है. साथ ही तापमान में गिरावट शरीर के तापमान को बनाए रखने और गर्मी पैदा करने के लिए शरीर में ब्लड फ्लो को रिस्ट्रिक्ट करती है, जिससे ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ जाता है. यहीं पर एक हेल्दी डाइट ब्लड प्रेशर के मैनेजमेंट में बड़ी भूमिका निभाती है.

मजूबत इम्यून सिस्टम पाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं किन्नू का जूस और डेली पिएं जानें पूरी रेसिपी

हाई ब्लड प्रेशर के लिए कौन से फूड्स बेस्ट हैं? | Which Foods Are Best For High Blood Pressure?

हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे लोगों के लिए बैलेंस डाइट खाना जरूरी है और डाइट में शामिल करने के लिए आइडियल फूड्स सीजनल विंटर फूड्स हैं. हमने सबसे अच्छे विंटर फूड्स चुने हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाले विंटर फूड्स | Winter Foods To Control High Blood Pressure

1) मूली 

ये पोटैशियम से भरी होती है और ब्लड प्रेशर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है. मूली के परांठे से लेकर मूली की भुर्जी तक, आप सब्जियों से कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं.

सर्दी-खांसी में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, इम्यूनिटी को भी कर सकती हैं कमजोर

2) गाजर

गाजर भी पोटेशियम से भरपूर होता है जो ब्लड वेसल्स और धमनियों में तनाव को कम करने में मदद करता है. ये बढ़े हुए ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद करता है.

3) मेथी

मेथी के पत्ते घुलनशील फाइबर से भरपूर और सोडियम में कम होते हैं. यह विशेषता कोलेस्ट्रॉल लेवल को कट्रोल में रखने और हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करती है. आप कुछ मेथी के पराठे आजमा सकते हैं.

84klo41g

4) पालक

पालक एक शीतकालीन सुपरफूड है जिसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और ल्यूटिन का हाई कंटेंट होता है, जो धमनियों की दीवारों को मोटा होने से रोकता है और दिल की समस्याओं के जोखिम को कम करता है. यह हाई ब्लड प्रेशर को दूर रखने में मदद करता है.

Viral Video: शिल्पा शेट्टी ने रिवील किया फराह खान का Beauty Secret

5) चुकंदर

चुकंदर सर्दियों में कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. ये सब्जी बी विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद करती है. इस सर्दी में चुकंदर से सलाद, सूप और भी बहुत कुछ बनाएं.

युवाओं समेत कई लोग इन दिनों हाइपरटेंशन से जूझ रहे हैं, लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर मौसमी फूड्स के साथ अच्छी डाइट बहुत मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इन 8 समस्याओं में औषधि के समान है इस काले बीज वाले फल का सेवन, जानें कैसे करें डाइट में शामिल
Winter Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाले 5 फूड्स, सर्दियों में बीपी के रोगी डाइट में शामिल करें ये फूड्स और रहें निश्चिंत
सर्दियों में बनाएं ताकत बढ़ाने वाले स्‍पेशल लड्डू, नोट कर लें आसान तरीका  
Next Article
सर्दियों में बनाएं ताकत बढ़ाने वाले स्‍पेशल लड्डू, नोट कर लें आसान तरीका  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com