Cold And Cough: सर्दी-खांसी में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, इम्यूनिटी को भी कर सकती हैं कमजोर

Cold And Cough Precautions: देशभर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ऐसे में एक समस्या जो बहुत ही आम है वो है सर्दी-खांसी. मौसम में बदलाव होते ही हमारे शरीर में सबसे ज्यादा असर पड़ता है. और सर्दियों में सर्दी-खांसी होना कई बार परेशानी का सबब बन सकती है.

Cold And Cough: सर्दी-खांसी में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, इम्यूनिटी को भी कर सकती हैं कमजोर

Cold And Cough Precautions: सर्दी-खांसी और फ्लू से बचने के लिए अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

Cold And Cough: देशभर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ऐसे में एक समस्या जो बहुत ही आम है वो है सर्दी-खांसी. मौसम में बदलाव होते ही हमारे शरीर में सबसे ज्यादा असर पड़ता है. और सर्दियों में सर्दी-खांसी होना कई बार परेशानी का सबब बन सकती है. सर्दी-खांसी और फ्लू से बचने के लिए अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. दरअसल हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने के चलते हम जल्दी-जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. बीमारियों से बचने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. क्योंकि कई बार हम ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं जिससे सर्दी-खांसी की समस्या बढ़ सकती है. 

इम्यूनिटी को कमजोर बना सकती हैं ये चीजें-  These Things Can Make Immunity Weak:

1. डेयरी प्रोडक्ट-

दूध दही को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन सर्दी-खांसी होने पर भूलकर भी इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे सर्दी की समस्या और बढ़ सकती है. 

Soup For Winter: ठंड से बचने और शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए पीएं ये हेल्दी और हॉट सूप

h02cbn6

दूध दही को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. कैफीन-

सर्दियों के मौसम में हम सभी को गर्मागरम एक कप चाय या कॉफी मिल जाए तो मजा ही कुछ और होता है. अगर आप भी कॉफी का ज्यादा सेवन करते हैं तो सावधान. क्योंकि इससे इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है और आप सर्दी-खांसी की चपेट में आ सकते हैं. 

3. अल्कोहल-

अगर आप बीमार हैं और आपको सर्दी-खांसी की समस्या हो रखी तो आप भूलकर भी अल्कोहल का सेवन न करें. क्योंकि अल्कोहल का सेवन इम्यूनिटी को कमजोर कर सकता है. 

Foods That Heat Up Your Body: आयुर्वेद के इन नुस्‍खों से जाने कैसे दे सकते हैं Delhi's Cold Wave को मात

Easy Tips to Clean Utensils: बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

4. मीठा-

ठंड के मौसम में कई लोगों को मीठा खाने की क्रविंग होती है. अगर आप भी उन्हीं में से एक है, तो आपको बता दें कि सर्दियों में ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन करने से सर्दी-खांसी की समस्या हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.