Healthy Drink: 4 जीरो शुगर और लो कैलोरी ड्रिंक्स जिनका मानसून में डायबिटीज और Weight Loss के दौरान भी कर सकते हैं सेवन

Monsoon Diet Tips: हमारे पास आपके लिए पांच अद्भुत जीरो-शुगर और लो-कैलोरी ड्रिंक्स हैं, जिन्हें आप मानसून में बिना किसी गिल्ट के खा सकते हैं.

Healthy Drink: 4 जीरो शुगर और लो कैलोरी ड्रिंक्स जिनका मानसून में डायबिटीज और Weight Loss के दौरान भी कर सकते हैं सेवन

Monsoon में कुछ हेल्दी हॉट बेवरेज आपकी ट्रीट में शामिल किए जा सकते हैं.

Zero Sugar And Low Calorie Drinks: मॉनसून में अक्सर लोग कुछ मीठा या चटपचा खाने को तरसते हैं, लेकिन जो लोग डाइट पर हैं या हेल्दी डाइट फॉलो कर रहे हैं वे इस तरह की मॉनसून ट्रीट का आनंद नहीं ले पाते हैं, लेकिन इसका मतलब ये तकई नहीं है कि हेल्दी डाइट फॉलो करने वाले इस मौसम का मजा नहीं ले सकते हैं. हमारे पास आपके लिए पांच अद्भुत जीरो-शुगर और लो-कैलोरी ड्रिंक्स हैं, जिन्हें आप मानसून में बिना किसी गिल्ट के खा सकते हैं. ये सभी ड्रिंक बनाने में आसान हैं और ट्रेडिशनल टी की तरह ही स्वादिष्ट भी हैं.

हेल्दी डाइट में शामिल करने के लिए बेवरेज | Beverages To Add In A Healthy Diet

1) फिल्टर कॉफी

फिल्टर कॉफी बनाने के लिए आपको ट्रेडिशनल कॉफी मशीन की जरूरत होती है. अगर आपके पास यह नहीं है, तो आप कम वसा वाला दूध, कॉफी पाउडर, शुगर फ्री या स्टीविया सामग्री से नियमित कॉफी भी बना सकते हैं. सबसे पहले एक पैन में दो कप पानी गर्म करें. फिल्टर कॉफी मशीन लें और कॉफी पाउडर को निर्धारित डिब्बे में डालें. अब इसमें गर्म पानी डालकर 10-15 मिनट के लिए अलग रख दें. आपकी कॉफी का काढ़ा तैयार है. अब इसे मग में डालें और इसमें शुगर-फ्री या स्टीविया मिलाएं. इसके ऊपर गर्म दूध डालें. आपकी फिल्टर कॉफी तैयार है.

आखिर डाइट में क्यों करना चाहिए गाजर को शामिल, यहां जानें 6 कारण

2) हॉट चॉकलेट

यह सबसे अच्छे और सबसे स्वादिष्ट ड्रिंक में से एक है जो आप कभी भी ले सकते हैं! हालांकि, यह एक कैलोरी से भरी ड्रिंक है और इसलिए इसे लो कैलोरी और शुगर फ्री बनाने के लिए इसे रिवाइज्ड करने की जरूरत है. इसके लिए आपको एक नॉन स्टिक पैन में दूध डालें. अब इसमें कोको पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. एक चुटकी दालचीनी पाउडर डालकर एक बाउल में निकाल लें. अब इसमें शुगर-फ्री या स्टीविया डालें और अच्छी तरह फेंटें. अब दूध को एक मग में छान लें. इसके ऊपर ताजी क्रीम डालें और पीएं.

3) हल्दी की चाय

यह लगभग जीरो कैलोरी वाली एक हर्बल चाय है जो न केवल आपको मानसून के दौरान गर्म रखती है बल्कि आपको मानसून की कई बीमारियों और संक्रमणों से भी बचाती है. इसे बनाने के लिए एक केतली में दो कप पानी उबाल लें. इसमें चुटकी भर हल्दी पाउडर, काली मिर्च, सौंफ और दालचीनी डालें. अदरक को पीस लें या अदरक को मोटा-मोटा काट लें और केतली में डाल दें. इसे 5-7 मिनट तक पकने दें. चाय को छान कर एक कप में डाल लें. इसे मीठा करने के लिए शुगर-फ्री या स्टीविया डालें. बेहतर फायदे के लिए इसे बिना चीनी के पिएं.

Diabetes के मरीज रोजाना करें अखरोट का सेवन कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar Levels

4) मसालेदार बादाम दूध

ठंड के मौसम से आपको गर्म और सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए मानसून के लिए एक और गर्म ड्रिंक रेसिपी है. आप सर्दियों में बादाम का मसालेदार दूध पीना जारी रख सकते हैं और बीमार नहीं पड़ सकते. आपको बस करना ये है कि एक पैन में एक गिलास बादाम का दूध गर्म करें. एक चुटकी दालचीनी पाउडर या दालचीनी की छड़ी डालें. अब दूध में साबुत इलायची या इलायची पाउडर मिलाएं. दूध को छानकर गिलास में डालें. दूध में शुगर-फ्री या स्टीविया मिलाएं और पीएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.