विज्ञापन
This Article is From Oct 10, 2023

4 Kitchen Tips: धनिया पत्ती को हफ्तों तक फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

How To Store Coriander Leaves: हरी भरी धनिया पत्तियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए कितने जतन किए जाते हैं. हालांकि दो या तीन दिन में ही हर जतन फेल नजर आने लगता है. तो अगर आप भी धनिया पत्ती को लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो इन टिप्स को करें फॉलो.

4 Kitchen Tips: धनिया पत्ती को हफ्तों तक फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स
4 Kitchen Tips: सब्जी बनानी हो या चटनी धनिया के बिना किसी भी रेसिपी का स्वाद पूरा नहीं होता.

How To Store Coriander Leaves: धनिया एक ऐसा मसाला है जिसे आमतौर पर किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. हरी धनिया, धनिया बीज (Coriander Seeds) किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं. हरी धनिया पत्ती को सब्जी, दाल, चटनी आदि में सबसे ज्यदा उपयोग किया जाता है. और ये सिर्फ स्वाद सुगंध बढ़ाने ही नहीं बल्कि, सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन धनिया पत्ती (Coriander Leaves Benefits) के साथ एक समस्या झेलनी पड़ती है कि ये जल्दी सूख जाती है. क्या आपके साथ भी ऐसा ही होता है. अगर आपका जवाब हां है, तो आपको बता दें कि धनिया पत्ती (Dhaniya Patti) को लंबे समयत तक फ्रेश रखने के लिए आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. इससे धनिया का कलर और धनिया का स्वाद दोनों लंबे समय तक कायम रहेंगे. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं उन टिप्स के बारे में.

इन टिप्स की मदद से धनिया पत्ती को लंबे समय तक रख सकते हैं फ्रेश- 4 Tips To Keep Coriander Leaves Fresh For A Long Time:

1. प्लास्टिक बैग-

प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करके आप हरी धनिया को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं. धनिया को प्लास्टिक के जिप लॉक बैग में रखने से पहले बैग का मॉइस्चर पूरी तरह निकाल दें. इससे धनिया जल्दी सूखेगी नहीं.

ये भी पढ़ेंः Tips To Perfect Food Photos: खाने की परफेक्ट तस्वीरें खींचना चाहते हैं? ये आसान टिप्स आ सकते हैं आपके काम 

Latest and Breaking News on NDTV

2. छांव में सुखाकर-

धनिया को छांव में सूखाकर रखा जा सकता है. ये धनिया को स्टोर करके रखने का सबसे पुराना तरीका है. धनिया को अच्छे से धो लें. और ऐसी जगह सूखने रखें जहां सीधी धूप न आती हो. छांव में सुखाने से धनिया में पानी की नमी निकल जाती है. इसके कारण धनिया सड़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. लेकिन रंग और महक बरकरार रहती है. इसे किचन में ही किसी भी डिब्बे में स्टोर करके रखा जा सकता है. 

3. एयरटाइट डिब्बे-

धनिया को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए उसे एयरटाइट डिब्बे में रख सकते हैं. डिब्बे में रखने से पहले धनिया को अच्छे से धो लें. फिर उसका पानी निथरने रख दें. ये ध्यान रखें कि पानी पूरी तरह से निथरने के बाद ही धनिया को डिब्बे में बंद करना है. नहीं को धनिया सड़ सकती है.  

ये भी पढ़ेंः Aloo Tamatar Sabji: बिना लहसुन प्याज के सिर्फ 10 मिनट में इस तरह से बनाएं आलू टमाटर की सब्जी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले, बोलेंगे और...

4. पानी के साथ-

पानी में जड़ को डूबो कर धनिया को रखा दा सकता है. बस आपको ऐसी धनिया खरीदना है जिसमें जड़ हो. इसे एक गहरे बर्तन में पानी रख कर उसमें धनिया की जड़ें डुबोकर रख दें. इससे चार से पांच दिन तक धनिया को फ्रिज के बाहर ही फ्रेश रख सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
4 Kitchen Tips: धनिया पत्ती को हफ्तों तक फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com