4 Sour Things: शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड तो इन 4 खट्टी चीजों को करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा...

Uric Acid Kaise Kam Kare: अधिक मात्रा में यूरिक एसिड बनने की वजह से किडनी भी डैमेज हो सकती है. इसलिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करना जरूरी है.

4 Sour Things: शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड तो इन 4 खट्टी चीजों को करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा...

4 Things To Control Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए क्या करें.

Uric Acid: क्या आप भी बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं और इसे कंट्रोल करने के लिए उपाय तलाश रहे हैं तो आप आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. यूरिक एसिड हमारे ब्लड में मौजूद एक केमिकल है, जिसका निर्माण प्यूरीनयुक्त फूड का सेवन करने से होता है. ब्लड में इसकी अधिकता कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकता है. यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ो में दर्द और सूजन की परेशानी हो सकती है. अधिक मात्रा में यूरिक एसिड बनने की वजह से किडनी भी डैमेज हो सकती है. इसलिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करना जरूरी है. आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर इसे आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं- Uric Acid Ko Kam Karne Ke Liye Kya Khaye:

1. अंगूर-

अंगूर एक खट्टा-मीठा स्वादिष्ट फल है. ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने के लिए अंगूर का सेवन करना प्रभावी माना जा सकता है. अंगूर को डाइट में शामिल कर यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है इस छोटे से फल में, यहां जानें बेर खाने के हैरान करने वाले फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

2. नींबू-

नींबू में मौजूद तत्व यूरिक एसिड को कम कर सकता है. अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड से परेशान हैं तो नींबू का सेवन कर सकते हैं. आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू को मिलाकर पी सकते हैं. इससे यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं.

3. संतरा-

संतरे को सेहत केे लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. रोजाना संतरे का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. संतरे में मौजूद गुण यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. आप संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं.

4. पाइनएप्पल-

पाइनएप्पल विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों का भंडार होता है. पाइनएप्पल को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो पाइनएप्पल का सेवन कर सकते हैं.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)