विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 03, 2023

Indian Dinner Recipes: रात के खाने में बनाएं ये 4 भारतीय रेसिपी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले...

4 Indian Dinner Recipes: हर रोज एक जैसा खाना खाकर घरवाले बोर हो गए हैं तो आप डिनर में बनाएं ये चार भारतीय रेसिपीज. इन्हें कम समय में आसानी से बनाया जा सकता है.

Read Time: 4 mins
Indian Dinner Recipes: रात के खाने में बनाएं ये 4 भारतीय रेसिपी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले...
Desi Dinner Recipe: लौकी के कोफ्ते एक स्वादिष्ट डिश है जिसे डिनर में बना सकते हैं.

4 Indian Dinner Recipes in Hindi:  मम्मी(Mummy) रात के खाने में क्या है अक्सर ये सवाल बच्चे पूछते हैं. असल में ये एक ऐसा सवाल है जिसे सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि, घर के बड़े भी अक्सर पूछते हैं. और कई बार इस सवाल का जवाब देना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी जवाब में हर बार कुछ अलग बताना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए डिनर (Dinner Recipe)  में बनने वाली 4 भारतीय रेसिपी लेकर आए हैं. जिन्हें बना कर आप अपनी फैमिली का दिल जीत सकते हैं. भारतीय खाने की जब भी बात आती है तो दिमाग में सबसे पहला ख्याल पनीर से बनी डिशेज का आता है. लेकिन आज हम आपको पनीर नहीं बल्कि सिंपल और स्वादिष्ट वेजिटेरियन रेसिपीज बता रहे हैं. जिन्हें आप डिनर के अलावा लंच में भी बना सकते हैं.

रात के खाने में बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज- Make These Tasty Indian Dinner Recipe: 

1. लौकी के कोफ्ते- (Lauki Kofta)

लौकी के कोफ्ते एक स्वादिष्ट डिश है जिसे डिनर में बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए लौकी को कद्दूकस करें. फिर लौकी का एक्स्ट्रा पानी निकाल दें. इसके बाद लौकी में, बेसन और हरी मिर्च मिलाकर उसे गूथ ले और कोफ्ते बना लें. अब पैन में तेल गरम कर कोफ्ते को तलकर निकाल लें. अब इसी तेल में जीरा डालें फिर प्याज़ का पेस्ट डालकर उसे गुलाबी होने तक भून लें. फिर इसमें सारे मसाले और टमाटर की प्यूरी डाल कर भूनें. अब इसमें पानी डालकर तेज आंच में उबाल आने दें. आखिर में कोफ्ते डालकर ऊपर से हरी धनिया डालकर गैस बंद कर दें. 

ये भी पढ़ें- ऑमलेट और उबला अंडा खाकर हो गए हैं बोर तो इस बार बनाएं स्पेशल एग मंचुरियन, यहां देखें रेसिपी

2. बैंगन का भरता- (Baigan Bharta)

बैंगन का भरता बनाने के लिए सबसे पहले बैंगन को धो कर साफ कर लें फिर बैंगन में चीरे लगाएं और उसमें लहसुन और मिर्च भर दें. बैंगन की ऊपरी परत पर तेल लगाकर उसे गैस पर पलट पलट कर भूनें. बैंगन के ठंडा हो जाने के बाद उसकी ऊपरी परत को छील लें. अब बैंगन को मसल लें, एक पैन में तेल डालकर जीरा, लाल मिर्च, अदरक लहसुन और प्याज डालकर भूनें. लहसुन और लाल मिर्च ,धनिया पाउडर और टमाटर डालकर पकाएं. फिर हरी धनिया पत्ती डालकर सर्व करें. 

ये भी पढ़ें- रेगुलर चीला खाकर हो गए हैं बोर, तो एक बार जरूर बनाएं पोषण से भरपूर पालक पनीर चीला- Recipe Inside

Latest and Breaking News on NDTV

3. खट्टी मीठी दाल- (Khatti Meethi Dal)

इस दाल को बनाने के लिए सबसे पहले आप रेगुलर दाल बनाने वाले प्रोसेस को दोहराएं और गुड़, कोकम पाउडर से इस दाल का स्वाद बढ़ाएं.  

ये भी पढ़ें- Anda Recipes: जोरों की लगी है भूख तो अंडे से मिनटों में बनाएं ये 5 स्वादिष्ट व्यंजन

4. भिंडी मसाला रेसिपी- (Bhindi Masala)

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसे खाना हर कोई पसंद करता है. इसे झटपट आसानी से घर पर बनाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धो कर लंबे आकार में काट लें. अब इस पर धनिया, हल्दी, अमचूर पाउडर, गरम मसाला, नमक और लाल मिर्च डाल दें. भिंडी को मसालों में अच्छी तरह मिलाएं. अब एक पैन में तेल गरम कर उसमें जीरा, हींग,लहसुन और प्याज डाल कर भूनें. अब पैन में मसाले में लिपटी भिंडी डालकर भूनें. भिंडी बनकर तैयार है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Tea Time Snack: शाम की चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है रवा कटलेट, नोट करें आसान रेसिपी
Indian Dinner Recipes: रात के खाने में बनाएं ये 4 भारतीय रेसिपी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले...
इस प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट से करें अपने मंडे की शुरूआत, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार
Next Article
इस प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट से करें अपने मंडे की शुरूआत, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;