सर्दियों में Spring Onion खाने के 10 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, जानें क्यों डाइट में शामिल करना चाहिए

Spring Onion Benefits: स्प्रिंग अनियन जिसे अक्सर हरे प्याज या सलाद प्याज के रूप में जाना जाता है. हरे प्याज ने दुनिया भर के कई रसोइयों का ध्यान खींचा है. यहां इस हरे साग के फायदों के बारे में जानें.

सर्दियों में Spring Onion खाने के 10 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, जानें क्यों डाइट में शामिल करना चाहिए

Spring Onion Benefits: वे विटामिन सी और ए से भरपूर होते हैं.

Benefits Of Spring Onion: हरा प्याज सलाद और स्टर-फ्राई को एक अलग और मुंह में पानी लाने वाला रूप देता है. यह साल्सा, सिजलर, सॉस, डिप आदि में पाया जा सकता है. यह आपके भोजन के रूप और स्वाद को बढ़ाता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. वे थाइमिन, कॉपर, फास्फोरस, मैग्नीशियम और विटामिन ए सी और बी 2 जैसे जरूरी खनिजों से भरे हुए हैं. वे कई फूड्स में एक मूल स्वाद एड करते हैं. इस सब्जी की सबसे अच्छी विशेषता यह है कि इसे कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है और ये लो कैलोरी वाली भी है.

स्प्रिंग अनियन के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Spring Onion

2) वे विटामिन सी और ए से भरपूर होते हैं, जो एक मजबूत इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं और हमें संक्रमणों से बचाते हैं.

3) हरे हरे प्याज में सल्फर यौगिक होते हैं जो शरीर की इंसुलिन पैदा करने की क्षमता को बढ़ाते हैं और डायबिटीज की रोकथाम में मदद करते हैं.

पाचन तंत्र को पावरफुल बनाने और मजबूत इम्यूनिटी के लिए सर्दियों में खाएं ये 5 सुपरफूड्स

4) वे अपने एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं, जो सामान्य सर्दी जैसी वायरल बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं और अत्यधिक बलगम को कम करते हैं.

5) एलिल सल्फाइड नामक पदार्थ, जो हरे प्याज में प्रचुर मात्रा में होता है, मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं को बनाने वाले एंजाइम के विकास को रोकता है.

6) हरे प्याज में कैरोटेनॉयड्स और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है, जो आंखों को हेल्दी रखता है और आंखों की रोशनी कम होने से रोकता है.

इन टिप्स की मदद से घर पर आसानी से बना सकते हैं शुद्ध घी

7) हरे प्याज मजबूत हड्डियों को बनाए रखने का एक शानदार तरीका है क्योंकि वे विटामिन सी और विटामिन के का अच्छा स्रोत हैं.

8) अपने एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण, स्प्रिंग अनियन दस्त और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को रोकने के लिए प्राकृतिक इलाज के रूप में कार्य करता है.

9) इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट जो शरीर के टिश्यू को खराब होने और सूजन से बचाता है.

नॉनवेजिटेरियन हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें वेज कोरमा राइस, नॉनवेज खाना जाएंगे भूल

10) हरे प्याज की एंटीऑक्सीडेंट सामग्री मुक्त कणों को साफ करने में सहायता करती है और हृदय रोग की घटनाओं को कम करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.