Winter Diet: पाचन तंत्र को पावरफुल बनाने और मजबूत इम्यूनिटी के लिए सर्दियों में खाएं ये 5 सुपरफूड्स

Digestion And Immunity: सर्दियों के मौसम में अपने आहार में बेहतर पाचन के लिए इन सुपरफूड्स को शामिल करें. ये आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत रखेंगे!

Winter Diet: पाचन तंत्र को पावरफुल बनाने और मजबूत इम्यूनिटी के लिए सर्दियों में खाएं ये 5 सुपरफूड्स

Winter Diet: इम्यूनिटी ही नहीं पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाएं ये फूड्स.

Healthy Winter Foods: सर्दी वह समय होता है जब ठंड के मौसम, असुरक्षित खाने और एक्टिविटी में कमी के कारण पेट की सेहत खराब हो सकती है. आयुर्वेद के अनुसार पाचक अग्नि पाचन क्रिया को प्रभावित करती है. जबकि एक हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट वाले लोगों की पाचन क्रिया सर्दियों के मौसम में भी तेज होती है. हालांकि, लंबे समय तक ठंडे तापमान के संपर्क में रहने से मेटाबॉलिज्म कम होता है और पाचन प्रभावित होता है. इसलिए, किसी व्यक्ति के दोषों को सर्दियों की ऊर्जा के साथ संतुलित रखना जरूरी है. यह पाचन स्वास्थ्य में सुधार करके किया जा सकता है, लेकिन पाचन में सुधार कैसे करें? यहां, हम बेहतर पाचन और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए कुछ सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं.

पाचन और इम्यूनिटी में सुधार के लिए सुपरफूड्स | Superfoods To Improve Digestion And Immunity

1. मौसमी साग

कम तापमान प्रचुर मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां प्रदान करता है. सब्जियों की विविधता, स्वाद आपको पेट से संबंधित समस्याओं को रोकने के साथ-साथ तृप्ति को भी बढ़ाएगा. सर्दियों की सब्जियां जैसे सरसों का साग, मेथी, पालक, बथुआ आदि सभी डायटरी फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन और मल त्याग में सुधार करते हैं.

इन टिप्स की मदद से घर पर आसानी से बना सकते हैं शुद्ध घी

2. घी

घी आसान पाचन के लिए सहायता है और कई स्वास्थ्य लाभ देता है. यह पेट में गैस और अम्लता पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में सहायता करके इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है. अपनी डेली डाइट में घी को शामिल करें.

3. गरम मसाले और जड़ी बूटियां

सभी पाचन लाभ पाने के लिए सर्दियों में कई तरह की जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग करने की जरूरत होती है. दालचीनी, अदरक, हल्दी, इलायची, केयेन, जायफल, जीरा और लौंग जैसी जड़ी-बूटियां शरीर की भोजन को ठीक से पचाने और वसा को तोड़ने की क्षमता पर चमत्कारी प्रभाव डालती हैं.

 

4. फाइबर से भरपूर फूड्स

हाई फाइबर वाले फूड्स पाचन प्रक्रिया को रेगुलेट करने में मदद करते हैं. सर्दियों के समय की सभी हरी पत्तेदार सब्जियां फाइबर प्रदान कर सकती हैं, जैसे कि गाजर, मूली, अमरूद सेब आदि जैसे सर्दियों के विशेष फूड्स.

नॉनवेजिटेरियन हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें वेज कोरमा राइस, नॉनवेज खाना जाएंगे भूल

5. प्रोटीन से भरपूर फूड्स

हालांकि शरीर को साल भर प्रोटीन की जरूरत होती है, लेकिन सर्दियों के महीनों में पाचन तंत्र को कुशलता से काम करने और पेट में गैस या एसिड के निर्माण को रोकने के लिए विशेष रूप से प्रोटीन से भरपूर डाइट का सेवन करना जरूरी होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

राज्यपाल सीवी बोस ने पश्चिम बंगाल सीएम ममता की जमकर की तारीफ, बीजेपी ने जताया ऐतराज