Pure Ghee Tips: इन टिप्स की मदद से घर पर आसानी से बना सकते हैं शुद्ध घी

Pure Ghee Tips: घी सर्दियों के समय में हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखता है और बीमारियों से बचाता है. ये इम्यूनिटी मजबूत कर शरीर को संक्रमण से बचा सकता है.

Pure Ghee Tips: इन टिप्स की मदद से घर पर आसानी से बना सकते हैं शुद्ध घी

गाय का शुद्ध घी सर्दियों में ढेरों फायदे पहुंचाता है. घी में हेल्दी फैट के साथ ही कई विटामिन्स होते हैं. घी सर्दियों के समय में हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखता है और बीमारियों से बचाता है. ये इम्यूनिटी मजबूत कर शरीर को संक्रमण से बचाता है. मार्केट में अलग-अलग ब्रांड्स में घी उपलब्ध हैं लेकिन आप घर पर भी शुद्ध घी निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको बस कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने हैं. आइए जानते हैं कि वे क्या हैं.

घर पर घी बनाने का तरीका- How To Make Ghee At Home:

Veg Korma Rice: नॉनवेजिटेरियन हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें वेज कोरमा राइस, नॉनवेज खाना जाएंगे भूल

jg4cfodo
  • हर दिन दूध गर्म करते वक्त इसे हल्के आंच पर उबालें. दूध पर जमा हुई मलाई को किसी बर्तन में जमा करते जाएं और इसे फ्रिज में रखें.
  • करीब 20-25 दिन बाद जमा हुई मलाई करीब एक किलो तक हो जाएगी. अब इसमें थोड़ी सी दही डाल दें और फिर बड़े बर्तन या पतीले में लेकर इसे गर्म करें. हल्का सा गर्म हो जाने पर इसे रात भर के लिए छोड़ दें
  • अगले दिन एक से दो गिलास ठंडा पानी डालकर और इसे मथनी की मदद से मथें. बाजार में छाछ निकालने वाली मशीन भी आती है, आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • थोड़ी देर के बाद मलाई से मक्खन बन जाएगा. अब हाथों से मक्खन को किसी दूसरे बर्तन में निकाल लें और और छाछ को अलग रख दें.
  • अब इस मक्खन को भारी तले वाली कड़ाही में डालकर धीमी आंच पर गैस पर रख दें.
  • इसे धीरे-धीरे चलाते रहे, कुछ समय में मक्खन पिघलकर घी जैसा दिखने लगेगा. हल्का ब्राउन कलर आ जाने पर आप गैस बंद कर दें और कड़ाही को ठंडा होने दें.
  • इसके बाद घी को छान कर कंटेनर में रख दें. शुद्ध घी तैयार है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.