World Thyroid Day 2022: थायराइड के मरीज भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकता है खतरा

World Thyroid Day 2022: हर साल 25 मई को विश्व थायराइड दिवस मनाया जाता है. इसकी स्थापना यूरोपियन थायराइड एसोसिएशन और अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन ने 25 मई 2008 को की थी.

World Thyroid Day 2022: थायराइड के मरीज भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकता है खतरा

Thyroid Day 2022: थायराइड के मरीजों को किन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

World Thyroid Day 2022: हर साल 25 मई को विश्व थायराइड दिवस मनाया जाता है. इसकी स्थापना यूरोपियन थायराइड एसोसिएशन और अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन ने 25 मई 2008 को की थी. थायराइड तितली के आकार का एक ग्लैंड होता है. थायराइड (Thyroid Day) ग्लैंड थ्योरिकसिन नाम का हार्मोन बनाती है ये हार्मोन शरीर के मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है और बॉडी में सेल्स को कंट्रोल करता है. थायराइड 2 तरह का होता है. पहला थायराइड जिसमें T3 और T4 तेजी से बढ़ने लगता है और दूसरा Hypothyroid जिसमें T3 और T4 तेजी से घटने लगता है. थायराइड में बाल गिरना, स्किन ड्राई, चिड़चिड़ापन आदि लक्षण नजर आ सकते हैं. थायराइड में डाइट का बहुत ही ध्यान रखना चाहिए. तो चलिए जानते हैं थायराइड के मरीजों को किन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.   

थायराइड में न करें इन चीजों का सेवन-

1. सफेद चीजें-

थायराइड के मरीजों को ग्लूटेन के सेवन को कम करना चाहिए. ग्लूटेन वाली चीजों का अधिक सेवन करने से छोटी आंत में जलन पैदा हो सकती है. थायराइड के मरीजों को खासकर चावल, पास्ता, ब्रेड आदि का सेवन न के बराबर करना चाहिए. 

अस्थमा Patients भूलकर भी ना करें इन Foods का सेवन, नहीं तो उठाने पड़ सकते हैं नुकसान

jeblfan8

2. फैटी फूड्स-

ज्यादा फैटी फूड्स का सेवन करने से थायराइड के हार्मोन के उत्पादन को कम कर सकता है. इसलिए डाइट में बटर, मेयोनीज़, मीट जैसे फैट फू़ड्स का सेवन न करें. 

Mushroom For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं है मशरूम, शुगर लेवल को भी करता है कंट्रोल

3. कैफीन-

कैफीन का ज्यादा सेवन थायराइड के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे थायराइड ग्रंथि और थायराइड के लेवल दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.  

4. गोभी-

गोभी फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरी होती हैं, लेकिन इनमें आयोडीन काफी कम मात्रा में होता है, जो थायराइड के लिए हानिकारक हो सकता है. 

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.