विज्ञापन
This Article is From Oct 10, 2021

World Mental Health Day: बच्चे के दिमागी विकास में मददगार हैं ये फूड्स, एक्सपर्ट से जानें कैसी हो डाइट

World Mental Health Day 2021: बच्चों के मस्तिष्क के विकास में सहायता के लिए पोषण जरूरी है, और यह एकाग्रता और सीखने में अहम भूमिका निभाता है. अंडे, तैलीय मछली और सब्जियों जैसे कुछ खाद्य पदार्थों में शुरुआती विकास के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व होते हैं.

World Mental Health Day: बच्चे के दिमागी विकास में मददगार हैं ये फूड्स, एक्सपर्ट से जानें कैसी हो डाइट
World Mental Health Day: बच्चों के दिमाग के विकास के लिए जरूरत पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थ अहम हैं.

World Mental Health Day 2021:  बच्चों के मस्तिष्क के विकास में सहायता के लिए पोषण जरूरी है, और यह एकाग्रता और सीखने में अहम भूमिका निभाता है. अंडे, तैलीय मछली और सब्जियों जैसे कुछ खाद्य पदार्थों में शुरुआती विकास के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व होते हैं. बच्चों के दिमाग के विकास के लिए जरूरत पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थ अहम हैं. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) खाद्य पदार्थ रक्त शुगर  को संतुलित करके मस्तिष्क के कार्य का समर्थन कर सकते हैं. ये खाद्य पदार्थ स्कूल में एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं. इस बारे में हमने बात की डॉक्‍टर स्मृति चतुर्वेदी से. जानें उन्होंने क्‍या कहा.

स्वस्थ मस्तिष्क के लिए जरूरी हैं ये फूड्सः 

1. अंडे:

अंडे एक बेहतरीन प्रोटीन स्रोत के रूप में जाने जाते हैं - लेकिन अंडे की जर्दी भी कोलीन से भरी होती है, जो याददाश्त के विकास में मदद करती है. शोध बताते हैं कि शिशु के विकास और मस्तिष्क के कार्य के लिए कोलीन अहम है. एक स्‍टडी के अनुसार, जर्दी वाले एक बड़े अंडे में 125 मिलीग्राम (मिलीग्राम) कोलीन होता है, जो 4-8 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए आधी आवश्यकता के बराबर होता है.

2q68tp18

अंडे एक बेहतरीन प्रोटीन स्रोत के रूप में जाने जाते हैं 

2. पीनट बटर: 

"मूंगफली और मूंगफली का मक्खन विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो तंत्रिका झिल्ली की रक्षा करता है - साथ ही थियामिन मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का उपयोग करने में मदद करता है.". पीनट बटर और केला सैंडविच बनाएं. सेब के टुकड़ों को पीनट बटर में डुबोएं. या, मुट्ठी भर मूंगफली के साथ अपने पसंदीदा सलाद के ऊपर डालें.

3. साबुत अनाज: 

मस्तिष्क को ग्लूकोज की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है - और साबुत अनाज प्रदान करते हैं. फाइबर शरीर में ग्लूकोज की रिहाई को नियंत्रित करने में मदद करता है, स्मृति बताती हैं. "साबुत अनाज में बी-विटामिन भी होते हैं, जो एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र को पोषण देते हैं."

4. ओट्स:

ओट्स बच्चों के लिए सबसे परिचित गर्म अनाज में से एक है और एक बहुत ही पौष्टिक "मस्तिष्क के लिए अनाज" है. ओट्स मस्तिष्क के लिए उत्कृष्ट ऊर्जा या ईंधन प्रदान करते हैं जिसकी बच्चों को सुबह सबसे पहले जरूरत होती है." फाइबर से भरपूर, ओट्स एक बच्चे के दिमाग को पूरी सुबह स्कूल में खिलाए रखता है. ओट्स विटामिन ई, बी-विटामिन, पोटेशियम और जिंक के भी अच्छे स्रोत हैं - जो हमारे शरीर और दिमाग को पूरी क्षमता से काम करते हैं.

5. बीन्स: 

बीन्स विशेष हैं क्योंकि उनके पास प्रोटीन और हार्ड कार्ब्स से ऊर्जा है - और फाइबर - साथ ही बहुत सारे विटामिन और खनिज, स्मृति कहती हैं. "ये एक उत्कृष्ट मस्तिष्क भोजन हैं क्योंकि वे दोपहर के भोजन के साथ बच्चे की ऊर्जा और सोच के स्तर को चरम पर रखते हैं."

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

(ये लेख डॉक्‍टर स्मृति चतुर्वेदी (आहार विशेषज्ञ, मास्टरस्ट्रोक वैलनेस) से बातचीत पर आधा‍रित है.)

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
World Mental Health Day: बच्चे के दिमागी विकास में मददगार हैं ये फूड्स, एक्सपर्ट से जानें कैसी हो डाइट
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Next Article
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com