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This Article is From Dec 14, 2021

Winter Superfoods: सर्दियों में बीमारियों से बचाएंगे ये 5 सुपरफूड, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताए इनके फायदे

सर्दी के मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है जिसके चलते तमाम तरह की बीमारियां आसानी से आपको घेर सकती हैं. ऐसे में इस मौसम में पर्याप्त न्यूट्रिशन लेने की सलाह दी जाती है ताकि बॉडी के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाया जा सके.

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Winter Superfoods: सर्दियों में बीमारियों से बचाएंगे ये 5 सुपरफूड, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताए इनके फायदे
सर्दी से बचना है तो इन सुपरफूड को डाइट में करें शामिल.

Winter Superfoods: बदलते मौसम के साथ लाइफस्टाइल से लेकर खानपान तक सब कुछ बदल जाता है. खास तौर पर सर्दी के मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है जिसके चलते तमाम तरह की बीमारियां आसानी से आपको घेर सकती हैं. ऐसे में इस मौसम में पर्याप्त न्यूट्रिशन लेने की सलाह दी जाती है ताकि बॉडी के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाया जा सके. अगर आप इस बात को लेकर कन्फ्यूज़ है कि आखिर सर्दी में किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें जो आपकी सभी जरूरतों का ख्याल रखे तो ये खबर आपके लिए है. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर एक इंफॉर्मेटिव पोस्ट शेयर की हैं जो आपकी मदद कर सकती है. अपनी इस पोस्ट में रुजुता दिवेकर ने पांच ऐसी खाने की चीजों की जानकारी दी है जो सर्दियों में आपके पोषण का पूरा ख्याल रखेंगी. वैसे तो ये पांचों खाने की चीजें हमारे रेगुलर डाइट का हिस्सा हैं लेकिन उनके प्राकृतिक चमत्कारों से अब तक हम और आप अनजान हैं. तो अगर आप भी सर्दी का स्वागत पूरे आत्मविश्वास और फिटनेस के साथ करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन चमत्कारी चीजों को शामिल कर सकते हैं.

सर्दी में बीमारी से बचाएंगी ये 5 चीजें

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Photo Credit: iStock

1. गन्ना

रुजुता दिवेकर के मुताबिक गन्ना सबसे पुराना डिटॉक्स फ़ूड है जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. गन्ने से हमारी स्किन सर्दियों में ग्लो करती है. यही नहीं गन्ना बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करता है.

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2. बेर

अगर आप विंटर्स में बॉडी की इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाए रखना चाहते हैं तो बेर को अपनी डाइट रूटीन में शामिल करें. सिर्फ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बेर फायदेमंद नहीं है बल्कि ये उन बच्चों के लिए भी बहुत ज्यादा अच्छा होता है जो अक्सर बीमार पड़ते हैं.. छोटे से बेर में विटामिन सी और विटामिन ए के अलावा कैल्शियम मौजूद है. इसके साथ ही 24 में से 18 जरूरी अमीनो एसिड बेर में पाए जाते हैं जो हमारी शरीर की कई तरह की जरूरतों को पूरा करते हैं.

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3. इमली

इमली एक ऐसा नेचुरल फूड है जो सर्दियों में होने वाली तमाम तरह की परेशानियों को दूर करने का रामबाण उपाय है. रुजुता दिवेकर के मुताबिक इमली हमारे डाइजेशन को अच्छा करने के साथ-साथ बॉडी के एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है. इमली खाने में खट्टी जरूर होती है लेकिन ये आपके दिल का पूरा ख्याल रखती है.

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Photo Credit: iStock

4. आंवला

ठंड के मौसम में जो चीज आपको फायदा पहुंचाती है उनमें आंवले का नंबर सबसे ऊपर आता है. आंवले को सर्दियों का राजा कहा जाता है. अगर आप सीधे आंवला नहीं खाना चाहते तो आप सर्दी के मौसम में आंवले का मुरब्बा, च्यवनप्राश, या शर्बत के रूप में ले सकते हैं. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है जिसके चलते ये मजबूत एंटी ऑक्सीडेंट वाला फ़ूड माना जाता है. आंवले में एक नहीं बल्कि ढेर सारे हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं जो आपको सर्दियों में होने वाली कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है.

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5. तिल गुड़

तिल और गुड में ढेर सारे हेल्थ बेनिफिट्स छिपे हुए हैं .इसके अलावा ये आप की स्किन को ज्यादा इलास्टिसिटी देने का काम करता है. तिल और गुड़ खाने से बॉडी के डैमेज टिश्यू की मरम्मत की जा सकती है. सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग तिल और गुड़ से बनी गजक खाना पसंद करते हैं. आपके टेस्ट के साथ-साथ आपके हेल्थ का भी पूरा ख्याल रखता है.

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