Benefits Of Fasting: उपवास के हेल्थ बेनेफिट्स हैं कमाल के, बशर्ते इन बातों का रखें ख्याल

Benefits Of Fasting: उपवास स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. ये वजन घटाने में मदद तो करता ही है साथ ही हार्ट और गट हेल्थ के भी काफी फायदेमंद है. गैस, कब्‍ज, अपच जैसी समस्या से उपवास राहत दिला सकता है.

Benefits Of Fasting: उपवास के हेल्थ बेनेफिट्स हैं कमाल के, बशर्ते इन बातों का रखें ख्याल

उपवास यानी फास्टिंग में कुछ समय के लिए भोजन के सेवन को सीमित करना होता है. बहुत से लोग धार्मिक प्रथाओं के कारण तो कुछ सिर्फ वजन कम करने के लिए उपवास करते हैं. लेकिन कारण कुछ भी हो, उपवास स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. ये वजन घटाने में मदद तो करता ही है साथ ही हार्ट और गट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है. गैस, कब्‍ज, अपच जैसी समस्या से उपवास राहत दिला सकता है. लेकिन उपवास के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है नहीं तो शरीर पर इसका उल्टा असर हो सकता है. तो चलिए जानते हैं उपवास के दौरान किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है. ये आपको सुरक्षित रूप से उपवास करने और स्वस्थ रहने में मदद करेंगे.

 

उपवास के दौरान इन बातों का रखें ध्यान सेहत को मिलेंगे बेहतरीन लाभः

1. खुद को हाइड्रेट रखें
उपवास के दौरान पानी का सेवन बढ़ा देना चाहिए क्योंकि अधिक समय तक उपवास रखने से निर्जलीकरण, बेहोशी या चक्कर आना जैसे दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ सकता है. अगर उपवास गर्मियों के मौसम में कर रहे हैं तो ये और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. गर्मियों में उपवास के दौरान दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए और बाहर निकलते समय अपने पानी की बोतल भी रखना चाहिए. इससे शरीर हाइड्रेट और एक्टिव रहेगा. 

Breakfast Foods For Digestion: पाचन तंत्र में सुधार करने के लिए अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 5 फूड्स

2. पर्याप्त नींद लें और ज्यादा कसरत न करें
उपवास के दौरान पर्याप्त नींद लेनी चाहिए क्योंकि उपवास कुछ लोगों के लिए काफी थका देने वाला हो सकता है. एक अच्छी नींद लेने से दिन भर काम करने की ऊर्जा बनी रहेगी. उपवास के दौरान कम-इंटेंसिटी वाली कसरत ही करना चाहिए. जैसे वॉकिंग, योग और स्ट्रैचिंग. यदि कोई भी उपवास के दौरान थकावट महसूस करता हैं, तो उसे अपने शरीर को उचित आराम देना चाहिए.

3. उपवास वाली चीजें ज्यादा न खाएं
उपवास के दौरान साबूदाना की खिचड़ी, आलू से बनी डिश और अन्य चीजों का सेवन किया जाता है. लेकिन अगर कोई भी उपवास में इन चीजों का ज्यादा सेवन करेगा तो इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ नहीं मिलेंगे. इसके साथ ही उपवास को खोलते समय कई लोग बहुत ज्यादा खाना खाते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे थका हुआ महसूस कर सकते हैं. जो नॉर्मल फूड रूटीन है उसी तरह उपवास को खोलें.  

Buttermilk पीने के बेमिसाल फायदे, Acidity और हाई ब्लड प्रेशर की करेगा छुट्टी, जानें 5 गजब लाभ


Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.