Sugarcane Juice Or Coconut Water: गन्ने का रस या नारियल पानी क्या है आपकी सेहत के लिए बेहतर, जानिए

Sugarcane Vs Coconut: क्या आ जानते हैं कि नारियल पानी और गन्ने का रस दोनों में से कौन ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है? अगर नहीं तो यहां मिलेगा आपको हर सवाल का जवाब.

Sugarcane Juice Or Coconut Water: गन्ने का रस या नारियल पानी क्या है आपकी सेहत के लिए बेहतर, जानिए

Sugarcane Juice Or Coconut Water: नारियल पानी और गन्ने के जूस में अंतर जानें.

Sugarcane Juice Vs Coconut Water: गन्ने का रस और नारियल पानी दोनों ही गर्मियों के ठंडे और बेहतरीन पेय हैं. वे कोला या फलों के रस से काफी बेहतर हैं. दोनों हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन गर्मियों में चुभती हीट और उमस से राहत पाने के लिए किया जाता है. इसके साथ ही गन्ने के जूस के फायदे अपने आप में बेहतरीन हैं और नारियल पानी के फायदों को कौन नहीं जानता है, लेकिन क्या आ जानते हैं कि नारियल पानी और गन्ने का रस दोनों में से कौन ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है? अगर नहीं तो यहां मिलेगा आपको हर सवाल का जवाब.

  • ये दोनों ही सबसे अच्छे प्यास बुझाने वाले पेय हैं, खासकर गर्मियों के दौरान.
  • कैलोरी में कम होने के कारण यह आपको बिना किसी एक्स्ट्रा कैलोरी के मुट्ठी भर स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.
  • गन्ने का रस एक पाचक टॉनिक के रूप में कार्य करता है और यूटीआई में भी सहायता करता है; इसी तरह, नारियल पानी एक त्वचा टॉनिक है, इसमें कई प्राकृतिक एंजाइम होते हैं और यह हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं का भी मुकाबला करता है.
  • जब कोई व्यक्ति गंभीर रूप से डिहाइड्रेट होता है, तो डॉक्टरों ने उन्हें हाइड्रेशन और इम्यूनिटी हासिल करने के लिए नारियल पानी या गन्ने का जूस पीने की सलाह देते हैं.

गन्ने के जूस के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Sugarcane Juice

1) इंस्टेंट एनर्जेटिक

गन्ने में सुक्रोज की नेचुरल मात्रा आपके शरीर में ग्लूकोज रिलीज को कंट्रोल करने के लिए सही मात्रा में ऊर्जा प्रदान करती है, जिससे आप खोए हुए शुगर लेवल को फिर से प्राप्त कर सकते हैं. यह शरीर को फिर से हाइड्रेट करने और थकान से छुटकारा पाने का भी एक शानदार तरीका है.

Sindhi Snack: इस क्रिस्पी और चटपटे सिंधी स्नैक्स को खाएंगे तो अंगुलियां चाटते रह जाएंगे- Recipe Inside

2) मूत्रवर्धक

गन्ने के रस के मूत्रवर्धक गुण इसे बीमारी से बचाव के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व बनाते हैं. गन्ने का रस यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन को रोकने में मदद कर सकता है, खासकर अगर पेशाब करते समय आपको जलन महसूस होती है, तो ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. यह आपको किडनी की पथरी से बचने में भी मदद कर सकता है.

3) कैविटी और सांसों की बदबू से लड़ता है

गन्ने का रस कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिजों से भरा होता है, जो दांतों के इनेमल को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. गन्ने के रस की हाई पोषण सामग्री पोषक तत्वों की कमी के कारण होने वाली सांसों की दुर्गंध को रोकने में मदद करती है.

4) पीलिया में मददगार

गन्ने का रस आपके लीवर के लिए एक गिफ्ट है और पीलिया के लिए एक पॉपुलर उपाय है. गन्ने के रस में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो लीवर को संक्रमण से बचाते हैं. गन्ने का रस आपके शरीर के खोए हुए प्रोटीन और पोषक तत्वों को फिर से भरने में मदद करता है, जिससे आप किसी भी बीमारी से जल्दी ठीक हो सकते हैं.

क्या कभी आपने पी है प्याज के छिलकों से बनी चाय? नहीं तो एक बार जरूर करें ट्राई मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

5) त्वचा की देखभाल

गन्ने के रस के कई आश्चर्यजनक फायदे हैं, जिसमें मुंहासों से लड़ना, दाग-धब्बों को कम करना, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करना और त्वचा को चिकना रखना शामिल है. अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत सारे फायदे प्रदान करते हैं.

नारियल पानी के टॉप हेल्थ बेनिफिट्स | Top Health Benefits Of Coconut Water

1) खनिजों से भरा है

ताजा नारियल पानी मिनरल्स प्रदान करता है. कार्बोहाइड्रेट फ्री फ्रेश नारियल पानी शुद्ध और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा है. यह शुगरी ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक और बोतलबंद जूस का एक हेल्दी ऑप्शन प्रदान करता है.

0ilejbo

2) पाचन में मददगार

नारियल पानी का उपयोग लंबे समय से पाचन और मूत्र संबंधी बीमारियों जैसे अपच, पेट फ्लू या मूत्र पथ के संक्रमण के इलाज के रूप में किया जाता रहा है, लेकिन हाई पोटेशियम हार्ट और किडनी की बीमारी के इतिहास वाले लोगों के लिए समस्या पैदा कर सकता है.

3) एसिड रिफ्लक्स

अगर आप पाचन प्रक्रिया के दौरान लगातार कठिनाई का सामना करते हैं, तो नारियल पानी राहत का स्रोत हो सकता है. फाइबर के कारण यह अपच की रोकथाम में मदद करता है.

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगी रोजाना सुबह करेंगे इन 5 चीजों का सेवन, तो अपने आप कंट्रोल हो जाएगा शुगर लेवल

4) बूस्ट हाइड्रेशन

व्यायाम के बाद ये नारियल पानी पीने से आपकी मसल्स को रिलेक्स मिलता है और साथ ही आप हाइड्रेट भी हो जाते हैं.

5) ब्लड प्रेशर में मददगार

नारियल पानी न सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि ब्लड लेवल को कम करने में भी मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.