विज्ञापन
This Article is From Mar 15, 2022

पेट और कमर की चर्बी कैसे घटाएं? डाइट में इन 10 सब्‍जियों को करें शामिल और Belly Fat को दें मात...

Diet To Burn Belly Fat: सब्जियों को डाइट में शामिल कर आप अपना मेटाबॉलिज्म इंक्रीज कर सकते हैं जिससे तेजी से वेट लॉस करने में आपको मदद मिलेगी. इसके अलावा सब्ज़ियां खाकर पेट पर जमी चर्बी को भी कम किया जा सकता है.

पेट और कमर की चर्बी कैसे घटाएं? डाइट में इन 10 सब्‍जियों को करें शामिल और Belly Fat को दें मात...
How To Lose Belly Fat: यहां पढ़ें डाइट से जुड़े टिप्‍स और जानें कि पेट की चर्बी कैसे घटाएं जल्द से जल्द.

How To Lose Belly Fat: वजन कम करना (Weight Lose) कोई आसान काम नहीं है. वेट लॉस करने में भारी मशक्कत का सामना करना पड़ता है. बैली फैट और मोटापा दुनियाभर में लाखों करोड़ों लोगों के लिए चिंता का कारण बनता जा रहा है. ऐसे में सब्जियों को डाइट (Weight Lose Diet) में शामिल कर आप अपना मेटाबॉलिज्म इंक्रीज (Metabolism Increase) कर सकते हैं, जिससे तेजी से वेट लॉस करने में आपको मदद मिलेगी. इसके अलावा सब्ज़ियां खाकर पेट पर जमी चर्बी (Lose Belly Fat) को भी कम किया जा सकता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं 10 ऐसी हेल्दी वेजिटेबल्स जो आपके वेट लॉस जर्नी को आसान बनाएंगी और आप तेजी से अपना वजन कम कर पाएंगे. पेट पर जमी चर्बी हटाने के लिए डाइट (Lose Belly Fat) में शामिल करें ये 10 सब्‍जियां; 

बैली फैट से पाना है छुटकारा तो इन वेजिटेबल्स को डाइट में करें शामिल | Top 10 Vegetables To Include In Your Diet To Burn Belly Fat

1. पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए भोजन में शामिल करें हरी पत्तेदार सब्जियां: 

 वजन कम करने के लिए फाइबर रिच फूड की जरूरत होती है क्योंकि वो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां कैलोरी में भी कम होती हैं और आपकी  न्यूट्रिएंट्स डेफिशियेंसी को पूरा करने का भी काम करती हैं. अगर आप बैली फैट से परेशान हैं तो अपनी डाइट में ग्रीन वेजिटेबल्स को शामिल करें. ये आपको फ्लैट टमी पाने में मदद करेंगी. 

खून बढ़ाने में मददगार हैं गर्मियों के ये फल, जानें कैसे करें आहार में शामिल

 2. पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए भोजन में शामिल करें बीन्स: 

बीन्स शरीर की चर्बी से छुटकारा पाने, मसल्स ग्रोथ और डाइजेशन में सुधार के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं.   ऐसा इसलिए है क्योंकि बीन्स और फलियों में एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर  को न सिर्फ पर्याप्त पोषण देते हैं बल्कि बढ़ती हुई चर्बी को घटाने में भी मदद करते हैं. तो अगर आप बैली फैट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बींस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

 3. पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए भोजन में शामिल करें खीरा: 

केवल 45 कैलोरी से भरपूर खीरा  फ्लैट टमी के लिए बहुत अच्छा होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे में 96 प्रतिशत तक पानी होता है जो आपको पेट फूलने नहीं देता और आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है.

Holi Skin Care Remedies: स्किन को होली के रंगों से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

4. पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए भोजन में शामिल करें पालक 

 पालक पेट की चर्बी को बर्न करने के लिए बहुत अच्छी होती हैं और साथ ही बहुत पौष्टिक भी होती हैं. पालक की फैट बर्निंग क्षमता पर कुछ स्टडीज की गई हैं और इस कैटेगरी बहुत ही हेल्दी वेजी के तौर पालक विनर रही. अपने नाश्ते या दोपहर के खाने में थोड़ा पका हुआ या ब्लैंच किया हुआ पालक शामिल करें ताकि आप अपने बैली फैट से छुटकारा पा सकें. 

5. पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए भोजन में शामिल करें मशरूम 

मशरूम स्वादिष्ट होते हैं और वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन दोनों बहुत पसंद होते हैं. मशरूम को ब्लड  में ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करके वजन घटाने और फैट बर्न को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. यही नहीं.मशरूम प्रोटीन रिच होते हैं और आपके मेटाबॉलिज्म को इंक्रीज करने में मदद कर सकते हैं, जिससे बैली फैट कम होता है. 

Diabetes Superstar Foods: डायबिटीज के मरीजों के लिए ये हैं 7 हेल्‍दी सुपरफूड्स, यहां देखें लिस्ट

6. पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए भोजन में शामिल करें ब्रोकली 

हाई क्वालिटी फाइबर और हेल्थ को बढ़ावा देने वाले मिनरल्स और विटामिनों के अलावा, ब्रोकोली में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो शरीर में फैट लॉस को बढ़ाने में मदद करते हैं. ये फायदे फूलगोभी में भी होते हैं. फिलिंग के अलावा, फूलगोभी सूजन से लड़ने में मदद करती है और इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट सल्फोराफेन के साथ-साथ अच्छी मात्रा में फोलेट और विटामिन सी होता है.पेट की चर्बी कम करने के लिए ब्रोकली सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकती है. 

7. पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए भोजन में शामिल करें टमाटर: 

टमाटर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जिनमें से एक सबसे महत्वपूर्ण है - लाइकोपीन. लाइकोपीन स्वाभाविक रूप से मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकता है.  इनमें 9-ऑक्सो-ओडीए नाम का कम्पाउंड होता है जो ब्लड में लिपिड को कम करने में मदद करता है, जिससे बैली फैट को कम करने में मदद मिलती है.

8. पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए भोजन में शामिल करें कद्दू

 कैलोरी में कम और फाइबर में हाई कद्दू आपके वजन घटाने के डाइट में शामिल करने के लिए सबसे अच्छी सब्जियों में से एक है. कद्दू आपके शरीर के बैली फैट को कम कर फ़्लैट टमी पाने में आपकी मदद कर सकता है.

Vitamin B12 Foods: नॉनवेज नहीं खाते तो इस वेज डाइट से पूरी करें विटामिन बी 12 की कमी

9. पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए भोजन में शामिल करें गाजर

 आपके वजन घटाने के डाइट में शामिल करने के लिए गाजर सबसे अच्छी कम कैलोरी वाली सब्जियों में से एक है. गाजर सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों तरह के फाइबर से भरपूर होती है और इसलिए जब हेल्दी तरीके से वजन घटाने और बैली फैट कम करने की बात आती है तो ये बिल्कुल सही सब्ज़ी है.

10. पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए भोजन में शामिल करें लौकी 

 वजन कम करना है या फ़्लैट टमी पाना है तो आप अपनी डाइट में लौकी को शामिल कर सकते हैं. लौकी एक लाइट वेजिटेबल है जो खाकर आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं. आप चाहें तो लौकी की सब्जी खाकर वेट लॉस कर सकते हैं या फिर लौकी का जूस बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
पेट और कमर की चर्बी कैसे घटाएं? डाइट में इन 10 सब्‍जियों को करें शामिल और Belly Fat को दें मात...
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Next Article
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com