Diabetes Superstar Foods: डायबिटीज के मरीजों के लिए ये हैं 7 हेल्‍दी सुपरफूड्स, यहां देखें लिस्ट

ऐसे में जरूरी है कि डायबिटीज के रोगी अपनी डाइट का खास ख्याल रखें और स्वस्थ बने रहने के लिए इन सुपरफूड्स को अपने आहार का हिस्सा बनाएं. यहां हम आपको सात सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

Diabetes Superstar Foods: डायबिटीज के मरीजों के लिए ये हैं 7 हेल्‍दी सुपरफूड्स, यहां देखें लिस्ट

Diabetes Diet: 7 सुपरफूड्स, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

Best Food For Diabetes Control: डायबिटीज को मात देना है तो दवाओं से अधिक परहेज और डाइट की भूमिका पर गौर करना चाहिए. डायबिटीज के मरीजों (Best Food For Diabetes Control) को कई सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. अगर ब्लड में शुगर की मात्रा (High Blood Sugar) अधिक बढ़ जाए तो शरीर के कई अहम हिस्सों पर इसका प्रभाव पड़ता है और ऐसे में इंसान गंभीर बीमारियों का भी शिकार हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि डायबिटीज के रोगी (Diabetes Patient) अपनी डाइट का खास ख्याल (Diabetes Diet) रखें और स्वस्थ बने रहने के लिए इन सुपरफूड्स (Superfoods) को अपने आहार का हिस्सा बनाएं. यहां हम आपको सात सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

क्या सफेद चावल खाने से वजन बढ़ता है? यहां जानें कैसे तेजी से घटाएं वजन

डायबिटीज है तो इन सुपरफूड्स को डाइट में जरूर करें शामिल | Diabetes Diet: The Best Foods for Diabetes and More

1. डायबिटीज रोगी डाइट में शामिल करें बादाम
 रोजाना बादाम खाने से टाइप -2 डायबिटीज वाले मरीजों में दिल की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. इसके अलावा इससे ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

2. डायबिटीज रोगी डाइट में शामिल करें वसायुक्त मछलियां
ये ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं. डायबिटीज के मरीजों को दिल की बीमारी होने का अधिक खतरा होता है, इसलिए ओमेगा -3 फैटी एसिड को अपने आहार में शामिल करने से इस खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है. ये हेल्दी फैट हृदय रोग से जुड़े जोखिमों को कम करते हैं.

Colorful Dishes For Holi: रंगों के त्यौहार होली में बनाएं ये विशेष रंगीन व्यंजन

3. डायबिटीज रोगी डाइट में शामिल करें दही
डायबिटीज के खतरे को कम करने में दही भी काफी मददगार हो सकती है. गर्मियां आ गई हैं तो आप इस मौसम में दही खाएं या इसका छाछ बना कर पीएं, इससे पेट भी ठंडा रहेगा और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

4. डायबिटीज रोगी डाइट में शामिल करें संतरा
 विटामिन सी से भरे संतरे को खाने से इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है. संतरा खाने से मधुमेह का खतरा कम हो सकता है. संतरा और आंवले जैसे खट्टे फलों का जीआई स्कोर भी कम है.

tjid1j5o

संतरा खाने से मधुमेह का खतरा कम हो सकता है. Photo Credit: iStock

5. डायबिटीज रोगी डाइट में शामिल करें अमरूद
अमरूद को भी डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपर फूड माना जाता है. अमरूद में मिलने वाला फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है.

Quick And Easy Holi Recipes: होली पर सिर्फ बस 10 मिनट में बनाएं ये 5 स्वादिष्ट रेसिपीज

6. डायबिटीज रोगी डाइट में शामिल करें पालक
पालक फाइबर, फोलेट, कैल्शियम और आयरन का भंडार होता है. पालक टाइप -1 और टाइप -2 मधुमेह रोगियों के लिए आदर्श माना जाता है. रोजाना अपनी डाइट में पालक को शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

7. डायबिटीज रोगी डाइट में शामिल करें रागी
कैल्शियम, पॉलीफेनोल, अमीनो एसिड, आयरन और विटामिन बी का बेहतरीन सोर्स मानी जाने वाली रागी भी शुगर कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद है. डायबिटीज के मरीजों के लिए चावल और गेहूं के विकल्प के तौर पर रागी खाने की सलाह दी जाती है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.