Kesar Pista Peda: शेफ पंकज भदौरिया से सीखें घर पर हलवाई जैसा केसर पिस्ता पेड़ा बनाना

शेफ पंकज भदौरिया ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है. जिसे देखकर आप घर पर 10 मिनट में बिना मावे के शुद्ध केसर पिस्ता पेड़ा (Kesar Pista Peda) बनना सीख सकती हैं. तो आइए जानते हैं कैसे बनाए ये पेड़ा...

Kesar Pista Peda: शेफ पंकज भदौरिया से सीखें घर पर हलवाई जैसा केसर पिस्ता पेड़ा बनाना

रक्षाबंधन पर बाजार से मिठाई मंगाने से अच्छा है कि आप खुद ही घर पर शुद्ध मिठाई बना लें.

खास बातें

  • मशहूर शेफ पंकज भदौरिया ने केसर पिस्ता पेड़ा की रेसिपी शेयर की है.
  • घर पर यह मिठाई बेहद आसानी से बनाई जा सकती है.
  • पेड़ा का मिश्रण अगर ड्राई हो जाए तो 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखें

त्योहारों का सीजन आते ही मिठाइयों में मिलावट की शिकायत भी मिलने लगती है. ऐसे में रक्षाबंधन पर बाजार से मिठाई मंगाने से अच्छा है कि आप खुद ही घर पर शुद्ध मिठाई बना लें. इस मामले में मशहूर शेफ पंकज भदौरिया का ये वीडियो आपकी मदद कर सकता है. शेफ पंकज भदौरिया ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है. जिसे देखकर आप घर पर 10 मिनट में बिना मावे के शुद्ध केसर पिस्ता पेड़ा (Kesar Pista Peda) बनना सीख सकती हैं. तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं ये पेड़ा

शेफ पंकज भदौरिया के (Chef Pankaj Bhadouria) अनुसार बाजारों में 6 सौ रुपये किलो से ऊपर मिठाई मिलती है. अगर केसर की हो तो और महंगी हो जाती है. लेकिन उनकी इस विधि से केवल 250 रुपये किलो में मिठाई बनाई जा सकती है, वो भी बिना मिलावट वाली तस्सली के साथ.

केसर पिस्ता पेड़ा सामग्री

मिल्क पाउडर- 250 ग्राम
पिसी हुई चीनी
घी- तीन टी-स्पून
दूध- आधा कप
थोड़ी सी केसर
येलो कलर खाने वाला
पिस्ता

केसर पिस्ता पेड़ा बनाने की विधि

सबसे पहले देशी घी को पेन में डाल दें और इसमें आधा कप दूध मिला दें. इसके बाद घी और दूध तब तक पकाएं, जब तक की घी अच्छे ले मिक्स नहीं हो जाता. इसके बाद इसमें भीगा हुआ केसर मिला लें और चलाएं. इसके बाद इसमें मिल्क पाउडर मिला दें और चलाते रहें. ध्यान रहे इसे धीमी आंच में पकाएं और इस मिश्रण में गुठली ना पड़ने दें. इसे तब तक पकाना है, जब तक यह बॉल के जैसे एक जगह इकट्ठा न होने लगे. इसके अलावा दूध नीचे जले नहीं इस बात का भी ध्यान रखना है. इसलिए लगातार चलाते रहें, जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसमें पीसी चीनी डालकर मिला दें. इसके बाद इसमें कलर डाल दें. 

ऐसा करने के बाद ये मिश्रण फिर से पतला हो जाएगा, लेकिन आपको इसे धीमी आंच पर पकाते रहना है जब तक मिश्रण इकट्ठा न होने लगे. जब आपको लगे कि मिश्रण तैयार हो गया है तो गैस बंद कर दें. अब एक पैन में इस मिश्रण को निकाल लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें. ठंडा होने के बाद हाथों या कटर की मदद से इसके छोटे-छोटे बॉल बना दें. इसके बाद गार्निश के लिए इसके ऊपर एक केसर लीफ और पिस्ता लगा दें. इस तरह हलवाई वाला केसर पिस्ता पेड़ा बनकर तैयार है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

इन केस अगर पेड़े बनाते समय मिश्रण ड्राई हो जाए तो, इसे 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रख दें, ऐसा करने से मिश्रण का घी पिघल जाएगा, जिससे पेड़े बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगी.


 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com